Covid Positive: हांगकांग में मंगलवार को 2,000 हैम्स्टर्स (चूहे जैसा दिखने वाला जीव) को मारने का आदेश दिया गया है. पालतू जीवों के एक स्टोर में कई हैम्स्टर कोविड-19 से संक्रमित पाए गए, जिसके बाद जीव पालने वाले मालिकों को (Pet Owners) जीवों को नहीं चूमने की चेतावनी दी गई है.  


स्टोर के एक कर्मचारी में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के मामले सामने आने के बाद सैकड़ों जीवों का कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें से 11 हैम्स्टर पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके बाद ही चीन शासित हांगकांग में जीरो कोविड नीति के तहत 2,000 हैम्स्टर्स को मारने का फरमान प्रशासन की ओर से जारी किया गया है, जबकि चूहे जैसा दिखने वाले इस जीव से दुनिया के अधिकांश लोगों को लगाव हो जाता है और लोग इसे घर में रखते हैं. 


आयात और निर्यात पर भी प्रतिबंध


हालांकि, क्षेत्र की स्वास्थ्य सचिव सोफिया चान ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान जोर देते हुए कहा कि इसका कोई सबूत नहीं मिला है कि घरेलू जीव इंसान को संक्रमित कर सकते हैं, लेकिन कुतरने वाली प्रजाति के इस जीव के आयात और निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाने के लिए सावधानी बरत रहे हैं.


जीवों को छूने के बाद हाथ धोएं


कृषि, मत्स्य पालन और संरक्षण विभाग के निदेशक लेउंग सिउ-फई लेउंग ने भी संवाददाताओं से कहा, "पालतू जीवों के मालिकों को हाइजिन का ध्यान रखना चाहिए. जीवों को छूने के बाद हाथ धोना, उनके भोजन या अन्य वस्तुओं को एक जगह संभालना और इन्हें चूमने से बचना चाहिए."


सिर्फ हैम्स्टर में ही संक्रमण


उन्होंने आगे कहा, "यदि हैम्स्टर पाल रहे हैं, तो उन्हें घर पर ही रखना चाहिए, बाहर न लाएं." बता दें कि खरगोश और चिनचिला जीवों के टेस्ट के लिए भी सैकड़ों सैम्पल एकत्र किए गए हैं, लेकिन अब तक सिर्फ हैम्स्टर में ही संक्रमण पाया गया है. 


ये भी पढ़ें- 


Coronavirus Cases in India: कोरोना के प्रकोप के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा- कोरोना टेस्ट बेहद ज़रूरी, इसे तुरंत बढ़ाया जाए


Delhi Corona Cases Today: दिल्ली में कोरोना की पॉजिटिविटी दर घटी, पिछले 24 घंटे में आए 12 हजार से कम मामले