Hong Kong Smoking: हांगकांग (Hong Kong) के स्वास्थ्य सचिव ने शहर में धूम्रपान रहित बनाने के लिए एक उपाय सुझाया है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हांगकांग के स्वास्थ्य सचिव लो चुंग-माउ (Lo Chung-mau) ने कहा कि हांगकांग के लोगों को ऐसे किसी भी व्यक्ति को घूरकर देखना चाहिए, जो प्रतिबंधित क्षेत्रों में सिगरेट जलाने कि कोशिश करते हैं. इस तरह से ऐसे लोगों को हतोत्साहित करना चाहिए.
 
हांगकांग के स्वास्थ्य सचिव लो चुंग-माउ ने धूम्रपान करने वालों को घूरकर देखने वाली बात तब की जब तंबाकू मुक्त शहर बनाने के बारे में सांसदों ने उन पर सवालों की बौछार कर दी. हांगकांग में वर्तमान वक्त में तंबाकू विरोधी उपायों को सख्त करने पर बहस चल रही है. फिलहाल हांगकांग में रेस्तरां, कार्यस्थलों, इनडोर सार्वजनिक स्थानों और कुछ बाहरी सार्वजनिक क्षेत्रों के अंदर धूम्रपान करने पर रोक है.


धूम्रपान करने वालों पर कार्रवाई
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चेतावनी जारी करते हुए स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अधिकारियों की ओर से उपलब्ध कराए गए वीडियो क्लिप पर विचार करेंगे, जिनका उपयोग प्रतिबंधित सार्वजनिक क्षेत्रों में धूम्रपान करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए सबूत के रूप में किया जा सकता है. तंबाकू मुक्त शहर कैसे बनाया जाए, इस सवाल का जवाब देते हुए लो चुंग-माउ ने यह भी कहा कि पुलिस से धूम्रपान करने वालों को पकड़ने की उम्मीद नहीं की जा सकती.


इस सप्ताह की शुरुआत में सख्त धूम्रपान विरोधी नियमों पर सार्वजनिक परामर्श अभ्यास शुरू करने के बाद लो ने विधान परिषद के स्वास्थ्य सेवा पैनल की एक बैठक में कहा, "सिगरेट हम सभी के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है."


लो चुंग-माउ हैं एक डॉक्टर
हांगकांग के स्वास्थ्य सचिव लो चुंग-माउ एक मेडिकल डॉक्टर हैं. उन्होंने कहा कि धूम्रपान हर किसी के स्वास्थ्य के लिए बुरा है और हांगकांग के समाज में एक ऐसी संस्कृति की आवश्यकता है कि लोग कानून का पालन करने के लिए तैयार हों. उन्होंने आगे कहा, "जब जनता धूम्रपान रहित क्षेत्रों में लोगों को धूम्रपान करते हुए देखती है, भले ही कोई कानून प्रवर्तन अधिकारी तुरंत न आ सके, हम धूम्रपान करने वालों को घूरना चाहिए."


उन्होंने कहा कि जब कोई रेस्तरां में सिगरेट पीता है तो वहां मौजूद हर व्यक्ति घूरकर देखे मुझे विश्वास है कि वह व्यक्ति रेस्तरां में हर किसी पर पलटवार करने की हिम्मत नहीं करेगा.


ये भी पढ़ें:Pak Youtuber On India: चंद्रयान से लेकर PM मोदी के कामों तक, भारतीय महिला ने पाकिस्तानी यूट्यूबर को दिखाया आईना, देखें वीडियो