US Hindu Temple Attacked: अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया स्थित एक हिंदू मंदिर में फिर तोड़फोड़ की घटना सामने आई है. यह घटना कैलिफ़ोर्निया में स्वामीनारायण मंदिर में भारत विरोधी भित्तिचित्रों के साथ तोड़फोड़ किए जाने के कुछ सप्ताह बाद सामने आई है. हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (एचएएफ) ने शुक्रवार (05 जनवरी) को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कैलिफोर्निया के शेरावाली मंदिर में हुई तोड़फोड़ की जानकारी साझा की. फाउंडेशन ने एक तस्वीर भी साझा की. 


हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी पोस्ट में कहा कि वह घटना के संबंध में पुलिस के संपर्क में है. फाउंडेशन ने खालिस्तान समर्थकों से बढ़ते खतरे के मद्देनजर हिंदू मंदिरों से सुरक्षा कैमरे और अलार्म सिस्टम स्थापित करने को कहा. रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफर्निया में जिस हिन्दू मंदिर पर हमला हुआ है,वह हेवर्ड में स्थित है. खालिस्तानी समर्थकों ने विजय के शेरावाली मंदिर के बाहर भारत विरोधी भित्ति चित्र लगाए हैं.  


पिछले महीने भी हुआ था हमला 


गौरतलब है कि पिछले साल 23 दिसंबर को कैलिफोर्निया के नेवार्क शहर में खालिस्तानी समर्थकों ने एक हिन्दू मंदिर को निशाना बनाया था. मंदिर की बाहरी दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिखे गए थे. इसके अलावा मंदिर की दीवारों को भी नुकसान पहुंचाया गया था. हिंदू मंदिर की बाहरी दीवारों पर पर खालिस्तानी समर्थक नारे लिखे गए थे. 






उस समय, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घटना पर ध्यान दिया था और कहा था कि इस तरह की घटनाओं के लिए कोई जगह नहीं है. चरमपंथियों  और अलगाववादियों पर लगाम लगाना बेहद जरुरी है. जयशंकर ने संवाददाताओं से कहा था, 'मैंने इसे देखा है. चरमपंथियों, अलगाववादियों और ऐसी ताकतों को जगह नहीं दी जानी चाहिए.  हमारे वाणिज्य दूतावास ने सरकार और पुलिस से शिकायत की है और जांच चल रही है.' हालांकि यह कोई पहली बार नहीं है, जब अमेरिका में किसी हिंदू मंदिर को नुकसान पहुंचाया  गया है. ऐसी घटनाएं पहले भी कई बार देखने को मिल चुकी हैं. 


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति पुतिन का विदेशियों को खास ऑफर! यूक्रेन के खिलाफ लड़ो और नागरिकता पाओ, 100 गुना सैलरी भी ले जाओ