Hijab Controversy In Indonesia: इंडोनेशिया के एक स्कूल में हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां 14 मुस्लिम लड़कियों को गलत तरीके से हिजाब पहना बेहद महंगा पड़ा है. दरअसल, यहां के एक स्कूल ने गलत तरीके से हिजाब पहनने वाले 14 मुस्लिम लड़कियों के सिर मुंडवा दिए हैं. इस घटना को लेकर लोग हैरानी जाहिर कर रहे हैं, साथ ही स्कूल प्रशासन की आलोचना कर रहे हैं. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, स्कूल की कुछ छात्राओं ने गलत तरीके से हिजाब पहना था, जिसके बाद स्कूल के एक शिक्षक ने छात्राओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बाल मुंडवाने का आदेश दिया.  


समाचार एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला इंडोनेशिया के मशरिकी जावा के सरकारी जूनियर हाई स्कूल का है, जहां बीते बुधवार (23 अगस्त) को एक शिक्षक ने शिकायत की थी कि 14 लड़कियों ने ठीक ढंग से हिजाब नहीं पहना है. इसके बाद शिक्षक के कहने पर सभी 14 लड़कियों के बाल काट दिए. इस घटना के बाद स्थानीय लोग भड़के हुए हैं. सोशल मीडिया पर स्कूल के खिलाफ लोग कैंपेन चला रहे है. विवाद बढ़ता देख स्कूल की प्रिंसिपल ने इस पूरे विवाद पर सफाई दी है. स्कूल की प्रिंसिपल ने कहा कि इस घटना के लिए स्कूल ने माफी मांगी है और शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है. इसके साथ ही स्कूल की तरफ से लड़कियों के मां-बाप से माफी मांगी गई है. 


लड़कियों की दिख रहीं थीं जुल्फें


छात्राओं का बाल मुंडवाने वाले शिक्षक ने कहा कि जिन छात्राओं के बाल काटे गए वो हिजाब के अंदर पहनी जाने वाली टोपी नहीं पहनती थीं, जिस कारण उनकी जुल्फें दिखती थीं. एएफपी से बात करते हुए स्कूल की प्रिंसिपल ने कहा कि ऐसी कोई बाध्यता नहीं है कि छात्राओं को हिजाब पहनना ही है लेकिन स्कूल में साफ-सुथरा दिखने के लिए सलाह दी गई थी कि वो हिजाब के अंदर पहनी जानी वाली टोपी पहनें. उन्होंने आगे कहा कि स्कूल प्रशासन छात्रओं को मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने में मदद करेगा . 


प्रिंसिपल ने मांगी माफी 


उन्होंने कहा कि हमें एहसास हुआ कि हमें इसे सावधानीपूर्वक हल करना होगा ताकि बच्चों पर इसका दीर्घकालिक प्रभाव न पड़े. इस घटना को लेकर मानवाधिकार समूहों ने स्कूल के खिलाफ जमकर नाराजगी जाहिर की. ह्यूमन राइट्स वॉच के इंडोनेशिया रिसर्चर एंड्रियास हरसोनो ने इस घटना को लेकर कहा कि लमोंगन का मामला शायद इंडोनेशिया में अब तक का सबसे डराने वाला मामला है. उन्होंने आगे कहा कि छात्रों के बाल काटने की मंजूरी किसी भी शिक्षक को नहीं दी गई है. ऐसे में यह बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. उन्होंने आगे कहा कि ऐसा करने वाले शिक्षक पर कार्रवाई करनी चाहिए, कम से कम उसे स्कूल से हटा देना चाहिए. 


पहले भी आ चुकी हैं हिजाब से जुड़ी घटनाएं 


गौरतलब है कि इंडोनेशिया में साल 2021 में स्कूलों में सख्त ड्रेस कोड पर पाबंदी लगा दी गई थी. जिसके बाद भी वहां कई इलाकों में लड़कियों को इस तरह का ड्रेस कोड फॉलो करने के लिए मजबूर किया जाता है. इससे पहले इंडोनेशिया के स्कूलों से हिजाब से जुड़े मामले आ चुके हैं. पिछले साल 2021 में इंडोनेशिया के एक स्कूल ने ईसाई छात्रा पर हिजाब पहनने का दबाव बनाया था. इसकी वजह से दुनिया भर में इंडोनेशिया को किसकिरी का सामना करना पड़ा. तब उस स्कूल प्रशासन ने कहा था कि सभी मुस्लिम और गैर-मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनना अनिवार्य है.


ये भी पढ़ें: UK Woman Killed Parrot: UK में दो औरतों ने मिलकर नशे की हालत में किया तोते का कत्ल, हुई 25 महीने की जेल