Viral Video: अमेरिका-मेक्सिको सीमा से एक दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है, जिसमें एक मानव तस्कर एक साल के एक बच्चे को छोड़कर जाता हुआ दिख रहा है. इसके बाद सीमा सुरक्षा में तैनात एक जवान मासूम की जान बचाता दिखता है. यह मार्मिक वीडियो अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर लगे सीसीटीवी कैमरों द्वारा कैद किया गया है. ये अब वायरल हो रहा है. 


यूएस बॉर्डर पेट्रोलिंग चीफ राउल ऑर्टिज़ ने यह वीडियो ट्वीट किया है. ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा है कि सोमवार को दोपहर एक तस्कर ने कोलोराडो नदी के किनारे एक बच्चे को छोड़ दिया था. तस्कर उसे सीमा पार ले गया और फिर मासूम को पानी के किनारे छोड़ दिया. हमारे एजेंट की त्वरित प्रतिक्रिया की बदौलत त्रासदी टल गई.


वायरल हो रहे वीडियो में ये सबकुछ देखा जा सकता है. तस्कर इस मासूम को पानी के किनारे पर रखकर लौट जाता है. बच्चा पानी के किनारे अकेले होता है. तभी एक सफ़ेद रंग की कार मासूम की तरफ आती दिखती है. गाड़ी बच्चे के करीब आकर रुकती है. कार से एक जवान निकलता है. फिर वह बच्चे को गोद में उठा कर कार में बैठाता है और चला जाता है. 






बेहतरी के लिए अमेरिका आते हैं लोग 


समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, लगभग 200,000 लोग हर महीने मैक्सिको से अमेरिका की सीमा पार करने की कोशिश करते हैं. इनमें अधिकांश मध्य और दक्षिण अमेरिका होते हैं. वे बेहतर जीवनशैली के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की शरण में आते हैं. साथ ही गरीबी और हिंसा का हवाला देकर वहां रुकने का अनुरोध करते हैं. 


अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा के अनुसार, पिछले साल अक्टूबर से 58,000 ऐसे नाबालिग मिले हैं, जिसके साथ कोई नहीं था. उनको असहाय छोड़ दिया गया था. 2023 में पिछले साल का रिकॉर्ड टूटने के करीब है, जिसमें लगभग 24 लाख अवैध प्रवासियों को सदर्न बॉर्डर क्रॉसिंग पॉइंट पर गिरफ्तार किया गया है.


ये भी पढ़ें: Laughing Gas Ban: ब्रिटेन में युवाओं के लिए दूसरी सबसे पॉपुलर ड्रग्स बन गई थी लाफिंग गैस, सरकार ने किया बैन