Hardeep Nijjar Murder: भारत में नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का कथित वीडियो फुटेज सामने आया है, जिसमें निज्जर को हथियारबंद लोगों की ओर से गोली मारते हुए दिखाया गया. इस वारदात को कनाडा के पब्लिक ब्रॉडकास्टर कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी) ने 'कॉन्ट्रैक्ट किलिंग' करार दिया.


हरदीप सिंह निज्जर को साल 2020 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की ओर से आतंकवादी नामित किया गया था. 18 जून, 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. सीबीसी न्यूज के अनुसार, वीडियो द फिफ्थ एस्टेट की ओर से हासिल किया गया है और एक से अधिक स्रोतों ने स्वतंत्र रूप से सत्यापित किया गया है. इस वारदात में छह लोग और दो वाहनों के शामिल होने की बात कही जा रही है. 


हत्याकांड के बाद भारत-कनाडा में आई खटास
इस हत्या के मामले में कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि हत्या में भारत सरकार का हाथ है. भारत ने कनाडा के इस दावे का खंडन किया, लेकिन काफी दिनों तक दोनों देश के बीच राजनयिक तनाव जारी रहा. 


वीडियो में निज्जर को अपनी कार से गुरुद्वारे की पार्किंग से निकलते हुए दिखाया गया है. जैसे ही वह कुछ दूर बाहर जाता है, एक सफेद सेडान उसके सामने आ जाती है, जिससे निज्जर की गाड़ी रुक जाती है. सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दो लोग दौड़ते हैं और भागने से पहले ही निज्जर को गोली मार देते हैं. दो गवाह, जो घटना के समय पास के एक मैदान में फुटबॉल खेल रहे थे. उन्होंने खुलासा किया कि वे उस जगह की ओर भागे जहां से गोलियों की आवाज सुनी गई थी और उन्होंने हमलावरों का पीछा करने की भी कोशिश की.






प्रत्यक्षदर्शी ने क्या कहा?


प्रत्यक्षदर्शी भूपिंदरजीत सिंह सिद्धू ने द फिफ्थ एस्टेट को बताया, 'हमने उन दो लोगों को भागते हुए देखा' 'हम उस ओर भागने लगे...जिधर से आवाज आ रही थी.' सिद्धू ने अपने दोस्त मलकीत सिंह से कहा कि वह पैदल चल रहे दो लोगों का पीछा करे, जबकि वह निज्जर की मदद करने की कोशिश कर रहा था. उन्होंने कहा, 'मैंने निज्जर की छाती को दबाने की कोशिश की और उसे हिलाने की कोशिश की ताकि देख सकें कि वह सांस ले रहा है या नहीं, लेकिन वह पूरी तरह से बेहोश था.


यह भी पढ़ेंः India-Pakistan: कुपवाड़ा के शख्स ने POK में जाकर पाकिस्तानी सरकार को धोया, कहा- यहां सब सड़कों पर