इजरायल और हमास के बीच बंधकों को छोड़े जाने की डील आखिरी दौर में चल रही है. बंधको की रिहाई को लेकर हमास के पॉलिटिकल लीडर इस्माइल हानिये ने एक भाषण में कहा कि इजरायल-हमास जंग अब युद्ध-विराम के करीब पहुंच चुकी है. हानिये ने कहा कि उसने कतर को युद्धविराम से जुड़ी सारी शर्ते बता दी हैं. थोड़ी देर में इसकी जानकारी आ जाएगी.


एफपी के मुताबिक, मानवीय युद्ध विराम के बदले बंधंको की रिहाई को लेकर सारे फैसले लिए जा चुके और कुछ ही देर में इसकी पूरी जानकारी भी मिल जाएगी. 


रेड क्रॉस हुआ एक्टिव


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, बंधकों की रिहाई में सहायता देने के लिए रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) की अध्यक्ष मिरजाना स्पोल्जारिक ने भी इस्माइल हानिये से मुलाकात की.इसके अलावा उन्होंने कतर के अधिकारियों से भी अलग से मुलाकात की.


बाइडेन ने दिया था इशारा


बंधकों की रिहाई को लेकर पिछले दो दिनों से चर्चा चल रही है. शुरुआत में अमेरिका अधिकारियों ने बंधकों को छोड़ने के समझौते को लेकर इनकार किया था, लेकिन सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस बात की पुष्टि की थी कि बंधकों की रिहाई को लेकर डील पूरी होने के करीब पहुंच चुकी है.


हालांकि रविवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने डील को लेकर कहा था कि मीडिया में समझौते को लेकर गलत रिपोर्टें चल रही हैं. लेकिन मंगलवार को इजरायल के वरिष्ठ अधिकारी ने भी टीवी चैनलों के दिए इंटरव्यू को बंधक समझौते के 'बहुत करीब' बताया है. 


अधिकारी ने कहा, "हमें बंधकों की रिहाई के लिए अभी भी कुछ तकनीकी मुद्दों को हल करना है. समझौते के तहत म से कम 50 लोगों को रिहा किया जाएगा. इसके अलावा अगर हम सीजफायर को तय डील से और कुछ दिनों ज्यादा बढाएंगे तो उसके बदले दर्जनों और लोगों को रिहा किया जा सकता है."


ये भी पढे़ं:
बंटवारे में बिछड़े मक्का में मिले... 17 महीने की कोशिशों के बाद कैसे मिली हनीफा और 105 साल की हजरा बीबी, पढ़ें पूरी कहानी