Hamas Deploys Police in Gaza: हमास ने हाल के दिनों में गाजा सिटी के कुछ क्षेत्रों में अपने सिविल सेवकों और पुलिस कर्मियों को आंशिक वेतन भुगतान पर तैनात करना शुरू कर दिया है. ये वो क्षेत्र हैं जहां से इजराइल ने करीब एक महीने पहले अपने अधिकांश सैनिकों को वापस बुला लिया था. तैनात किए गए सिविल सेवकों में चार स्थानीय एवं एक उग्रवादी वरिष्ठ अधिकारी है, जिन्हें तैनाती के लिए पैसे दिए जा रहे हैं. 


हमास की तरफ से शनिवार (03 फरवरी 2024) को कहा गया है कि गाजा के सबसे बड़े शहर में हमास का पुनरुत्थान इजरायली सेना द्वारा पिछले 4 महीनों में किए गए घातक हवाई और जमीनी अभियान के बावजूद हमारे लचीलेपन व्यवहार को दर्शाता है. युद्ध पर इजराइल का कहना है कि वह हमास को जमींदोज करने और गाजा में फिर से लौटने के लिए प्रतिबद्ध है. 


हाल के दिनों में इजरायली सेना ने गाजा के पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में फिर से हवाई हमले किए हैं. इसमें वो क्षेत्र भी शामिल हैं जहां हमास द्वारा वेतन भुगतान किए जा रहे हैं.


प्रमुख स्थानों पर तैनात हुए पुलिस अधिकारी


एसोसिएटेड प्रेस के साथ हुई बातचीत के दौरान गाजा सिटी के 4 स्थानीय निवासियों ने बताया कि हाल के दिनों में शिफा अस्पताल सहित पुलिस मुख्यालय और अन्य सरकारी कार्यालयों के पास वर्दीधारी और सादे कपड़ों में पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है. 


फिर से शुरू हुए इजराइली हमले 


स्थानीय निवासियों का कहना है कि गाजा सिटी के प्रमुख स्थानों पर पुलिस अधिकारियों की वापसी के बाद अस्थायी कार्यालयों के पास फिर से इजरायली हमले शुरू हो गए हैं. 


पुलिस अधिकारियों की वापसी, खुशी का प्रतीक


नाम न छापने की शर्त पर हमास के एक अधिकारी ने एपी के साथ हुई बातचीत के दौरान कहा कि उत्तरी गाजा से पिछले महीने इजराइल द्वारा अपने सैनिकों को वापस बुलाने के बाद तबाह हुई जगहों पर पुलिस अधिकारियों की वापसी व्यवस्था बहाल करने की प्रतीक के रूप में नजर आ रही है. 


यह भी पढ़ें- US-UK Attack in Yemen: मिडिल ईस्ट में फिर बम बरसा रहे अमेरिका-ब्रिटेन, यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर किए हवाई हमले, कई लड़ाकों की मौत