Hajj Yatra 2024 : हज यात्रा पर जा रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. श्रीनगर से मदीना के लिए स्पाइसजेट ने हवाई यात्रा शुरू की है. स्‍पाइसजेट 7 शहरों से स्‍पेशल फ्लाइट का ऑपरेशन करेगी. पहली फ्लाइट गुरुवार को श्रीनगर से मदीना के लिए रवाना भी हो गई. कंपनी ने बताया कि उसने हज यात्रियों के लिए 324 लोगों की क्षमता वाले 2 वाइड बॉडी A-340 एयरक्राफ्ट तैनात किए हैं. एयरलाइंस के अनुसार, इस वर्ष सिर्फ श्रीनगर से ही नहीं, बल्कि 7 अन्‍य शहरों से भी हज के लिए फ्लाइट उड़ाई जाएंगी. स्‍पाइस जेट जिन 7 शहरों से स्‍पेशल फ्लाइट ऑपरेट करने जा रही है, उनमें गुवाहाटी, गया, भोपाल, इंदौर, औरंगाबाद और विजयवाड़ा का नाम शामिल है. एयरलाइंस ने A-340 एयरक्राफ्ट श्रीनगर के अलावा गुवाहाटी में भी तैनात किया है.  


ये रहेगा फ्लाइट का शेड्यूल 
एयरलाइंस के अनुसार, हज स्‍पेशल फ्लाइट श्रीनगर, गया, गुवाहाटी, भोपाल, इंदौर, औरंगाबाद और विजयवाड़ा से ऑपरेट की जा रही हैं. इन सभी शहरों से 9 मई से 31 मई के बीच मदीना के लिए हज स्‍पेशल फ्लाइट चलेंगी. वहीं, जेद्दा से रिटर्न फ्लाइट 22 जून से उपलब्‍ध होगी. इस वर्ष स्‍पाइसजेट 13800 हज यात्रियों के लिए कुल 102 फ्लाइट ऑपरेट करेगी. 


यात्रियों को नहीं होगी कोई परेशानी
कंपनी ने बताया कि एयरलाइंस ने A-340 एयरक्राफ्ट के अतिरिक्‍त हज ऑपरेशन के लिए बोइंग 737 मैक्‍स एयरक्राफ्ट भी तैनात किया है. बीते वर्ष एयरलाइंस ने हज यात्रा के दौरान ही करीब 337 करोड़ रुपए कमाए थे. स्‍पाइस जेट के वाइस प्रेसिडेंट देबाशीष साहा ने कहा, एयरलाइंस की कोशिश है कि हज यात्रियों के परेशानी मुक्त और आनंदमय तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने कर सकें.


हज यात्रियों को मिलेगा नुसुक कार्ड
हज सीजन के दौरान पवित्र स्थलों में एंट्री के लिए नुसुक कार्ड लॉन्च किया गया है. नुसुक कार्ड सभी हाजियों को दिया जाएगा, इसका एक डिजिटल वर्जन भी होगा. नुसुक कार्ड में सभी तीर्थयात्रियों की जानकारी दर्ज होगी. हज यात्रा के दौरान इस कार्ड को अपने साथ रखना होगा. कार्ड के जरिए आसानी से अधिकारी हज यात्री की पहचान कर सकेंगे और किसी भी फर्जी यात्री की एंट्री पर रोक लगाई जा सकेगी.