अब्राहम लिंकन के बाल का गुच्छा और खून लगे टेलीग्राम की नीलामी हो गई है. नीलामी में बाल और टेलीग्राम की कीमत 81 हजार डॉलर लगाई गई. टेलीग्राम में 1865 में उनकी हत्या के बारे में बताया गया है.


अब्राहम लिंकन के सामान की नीलामी


बॉस्टेन में शनिवार को खत्म हुए नीलामी में दोनों सामानों की बिक्री हुई. हालांकि खरीदार कौन है इस बारे में जानकारी साझा नहीं साझा की गई है. लिंकन को गोली लगने के बाद 2 इंच लंबा बाल का गुच्छा पोस्टमॉर्टम परीक्षण के दौरान हटाया गया था. उसके बाद गुच्छे को डॉक्टर लेयमन बीचर टोड के हवाले किया गया. बीचर 16वें राष्ट्रपति की विधवा के चचेरे भाई थे. बताया जाता है कि जिस वक्त लिंकन का पोस्टमॉर्टम किया जा रहा था उस वक्त बीचर मौजूद थे. बाल को सरकारी युद्ध विभाग के टेलीग्राम पर लगाया था. जिसे जॉर्ज किनेर ने डॉक्टर बीचर को भेजा था.


बाल के गुच्छे और टेलीग्राम की बिक्री


टेलीग्राम वाशिंगटन में 1865 में 14 अप्रैल को 11 बजे रात में हासिल किया गया. RR ऑक्शन ने एक बयान में कहा, "इस सिलिसिले में हमे मालूम है कि ये राष्ट्रपति के बेड के पास मौजूद परिवार के एक सदस्य की तरफ से आया है." 81 हजार 250 डॉलर की बिक्री कीमत थोड़ा ज्याद रखी गई थी. जबकि उसके 75 हजार डॉलर होने का अनुमान जताया जा रहा था. टेलीग्राम इस मामले में ज्यादा अहम हो जाता है कि इसमें एक थ्योरी को खारिज किया गया है. अब्राहम लिंकन की हत्या के पीछे कहा जाता है कि उस वक्त के युद्ध सचिव एडविन स्टानटोन ने वारदात की साजिश रची थी. इतिहासकारों के मुताबिक स्टानटोन के उनसे राजनीतिक और निजी मतभेद थे. 14 अप्रैल 1865 को अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहिम लिंकन को वॉशिंगटन के 'फोर्ड थियेटर' में नाटक देखते समय गोली मार दी गई. अगली सुबह उनका देहांत हो गया था.


Corona Update: अमेरिका-भारत-ब्राजील में एक दिन में आए 1.39 लाख नए कोरोना केस, 1900 संक्रमितों की गई जान


जापान में सुबह भूकंप के झटके लगे, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.0 दर्ज, जान-माल का कोई कोई नुकसान नहीं