Guardian Reports: क्या आपने कभी सुना है कि दो पुरुष जानवर किसी बच्चे को जन्म दे सकते हैं? शायद नहीं, लेकिन अब हो सकता है. जी हां, वैज्ञानिकों ने पहली बार दो बायोलॉजिकल मेल चूहों (Two Male Rats) की मदद से नवजात चूहों को जन्म दिया है. जापान में क्यूशू विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के हाथ यह बड़ी सफलता लगी है. साथ ही उनको यह उम्मीद है कि नई सफलता भविष्य में बांझपन के इलाज के नए तरीके प्रदान कर सकती है. यह अध्ययन लंदन में फ्रांसिस क्रिक संस्थान में ह्यूमन जीनोम एडिटिंग Human Genome Editing  पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में सामने आया है. 


द गार्जियन कि रिपोर्ट के अनुसार जापान में क्यूशू विश्वविद्यालय में काम का नेतृत्व करने वाले कात्सुहिको हयाशी ने कहा कि वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि वह एक दशक के अंदर ही एक मेल स्किन सेल से ह्यूमन एग को प्रोड्यूस करने में सक्षम होंगे. उन्होंने बताया कि टीम ह्यूमन सेल्स में सफलता को दोहराने के लिए लगातार काम कर रही हे, लेकिन यह एक लंबा मामला है जिसे हासिल करने में कुछ समय लगेगा. उन्होंने बताया कि यह 10 सालों में संभव होगा.


सात चूहे ही बचे जिंदा 
रिसर्च के बारे में वैज्ञानिक ने बताया कि पहले मेल माउस की बॉडी से वाई क्रोमोसोम (Y chromosome) को हटाना और एक्स क्रोमोसोम (X chromosome) को डुप्लीकेट करना, जिससे वह जाइगोट में बदल जाता है. द गार्जियन कि रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों ने इस तकनीक का इस्तेमाल करके लगभग 500 से ज्यादा ट्रांसप्लांट बनाएं, लेकिन उनमें से केवल सात चूहे ही स्वस्थ जिंदा बचे. यह पहली बार नहीं है जब इस तरह की कोशिश की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी वैज्ञानिकों ने 2018 में दो पिता चूहों से बच्चे पैदा किए लेकिन कुछ समय बाद ही सब की मौत हो गई. 


ये भी पढ़ें- Karnataka Election 2023: कर्नाटक की वो विधानसभा सीट, जिसे 63 सालों में कभी नहीं जीत पाई बीजेपी, जानें नया समीकरण