Google और Facebook ने बड़ी साझेदारी की है. दोनों सोशल मीडिया जायंट्स ने 12 हजार किलोमीटर की लंबी Subsea केबल बनाने के लिए एक दूसरे से हाथ मिलाया है. इस साझेदारी का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में क्नेक्टिविटी का विस्तार करना है. यह Sub Sea केबल जापान, ताइवान, गुआम, फिलीपींस, इंडोनेशिया और सिंगापुर को जोड़ेगी. यह प्रोजेक्ट 2024 तक पूरी हो सकती है. दोनों कंपनियों ने इस साझेदारी की घोषणा अपने-अपने बयानों से की.


2024 तक हो सकता है प्रोजेक्ट पूरा


क्षेत्र में बढ़ते डेटा की डिमांड को देखते हुए उम्मीद लगाई जा रही है कि यह केबल अपने शुरूआती दौर में 190 टेराबाइट प्रति सेंकड की क्षमता प्रदान करेगी. दूरसंचार के सिग्नल को ले जाने के लिए समुद्र में सब-सी केबल बिछाई जाती है. यह सैकड़ो फाइबर से बने होते हैं जो स्थानों के बीच डेटा आदान-प्रदान करते हैं.


कैलेफॉर्निया की यह दोनों कंपनियों ने मार्च में दो Subsea केबल, Echo और Bifrost की घोषणा की थी. इन दोनों केबलों से इंडोनेशिया और सिंगापुर समेत दक्षिण एशियाई देशों को जोड़ने की बात कही गई थी. Google क्लाउड फॉर टेलीक्मयुनिकेशंस के वाइस प्रेसिडेंट बिलाश कोले के अनुसार नया केबल(एपरीकॉट) Echo और Bifrost को कई जगहों पर एशिया के अंदर और बाहर के रास्तों से पूरक करेगा.


Google की Subsea केबलों की वैश्विक सूची में क्यूरी, ड्यूनेंट, इक्कियानो और ग्रेस हॉपर के साथ एपीकॉट भी शामिल होगी, जो दुनिया भर के 27 क्लाउट क्षेत्रों में 18 सबसी केबनों में कंपनी के निवेश का विस्तार करेगी.


फेसबुक, अफ्रीकन टीम और वैश्विक टेलीकॉम कंपनीज ने सोमवार को कहा कि वह चार और देशों को विश्व की सबसे बड़ी Subsea केबल प्रोजक्ट में जोड़ेगी, जो अफ्रीका में इस प्रोजेक्ट पहले योजना का और भी विस्तार करेगी.


यह भी पढ़ें:


Afghanistan Crisis: तालिबान के राज के बाद काबुल में बड़ी संख्या में घुसे IS, जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी


Muharram Guidelines: मुहर्रम को लेकर यूपी समेत कई राज्यों ने जारी की गाइडलाइंस, जूलूस और ताजिया पर रोक