China Covid-19 Update: चीन (China) में महामारी का नवीनतम प्रकोप महीनों के लॉकडाउन (Lockdown) और अन्य प्रतिबंधों (Restrictions) के बाद कम हो गया है. शंघाई (Shanghai) ने शनिवार को मार्च के बाद पहली बार कोविड-19 (Covid-19) का एक भी मामला सामने नहीं आने की सूचना दी. बता दें चीन अंतिम प्रमुख अर्थव्यवस्था है जो जीरो-कोविड पॉलिसी के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें टारगेटिड लॉकडाउन, सामूहिक टेस्टिंग और लंबी क्वारंटीन अवधि के जरिए संक्रमण को रोका जाता है.


शंघाई में लगाया गया लंबा लॉकडाउन
शंघाई के आर्थिक केंद्र को इस वसंत में तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह आए कोविड उछाल के बाद एक महीने के लंबे लॉकडाउन को झेलना पड़ा था.  लेकिन हाल के दिनों में संक्रमण धीमा हो गया है. शनिवार को शहर प्रशासन ने एक बयान में  कहा, "शंघाई में कोई नया डोमेस्टिक कोविड -19 पुष्ट मामला नहीं आया और कोई नया डोमेस्टिक एसिम्टोमैटिक संक्रमण नहीं था।"


जून में ज्यादातर लोगों से हटा लिया गया लॉकडाउन
शंघाई के 25 मिलियन निवासियों पर लॉकडाउन ज्यादातर जून की शुरुआत में हटा लिया गया था, लेकिन महानगर ने सामान्य स्थिति में लौटने के लिए संघर्ष किया क्योंकि कुछ इलाकों में नए संक्रमणों पर प्रतिबंधों को लागू करना पड़ा. सरकार द्वारा नए सिरे से सामूहिक परीक्षण अभियान का आदेश देने के बाद दो सप्ताह पहले शहर में लाखों लोगों को फिर से अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था.


जीरो कोविड पॉलिसी पर जोर देता है चीन
बता दें चीन इस बात पर जोर देता है कि स्वास्थ्य संबंधी आपदा को रोकने के लिए जीरो-कोविड पॉलिसी जरूरी (Zero-COVID Policy) है, अधिकारियों ने असमान रूप से वितरित चिकित्सा संसाधनों और बुजुर्गों के बीच कम टीकाकरण दर को प्रमुख चिंताओं के रूप में इंगित किया है. लेकिन इस रणनीति ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Second-Largest Economy) को प्रभावित किया है और अत्यधिक सख्ती की वजय से देश में दुर्लभ विरोध प्रदर्शन भी देखे गए.


यह भी पढ़ें: 


Abortion Rights: अमेरिका में गर्भपात का संवैधानिक अधिकार खत्म वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ट्रंप ने सराहा, कहा- भगवान ने लिया फैसला


Abortion Right: UN मानवाधिकार प्रमुख ने कहा, ‘गर्भपात पर फैसला महिलाओं के मानवाधिकारों, लैंगिक समानता को बड़ा झटका'