Germany Museum Jewelry Recovered: जर्मन पुलिस ने ड्रेसडेन के एक ऐतिहासिक म्यूज़ियम से 2019 में 120 मिलियन डॉलर की डकैती में चोरी किए गए ज्यादातर गहने बरामद कर लिए हैं. यूरोप के सबसे बड़े कला संग्रहों में से एक से चुराए गए गहनों में कथित तौर पर 4,300 से ज्यादा हीरे थे.


ड्रेसडेन के रॉयल पैलेस के पूर्वी शहर में ग्रीन वॉल्ट म्यूज़ियम में रात के समय छह संदिग्ध संग्रहालय में परीक्षण के बीच आते है. इन संदिग्धों की पहचान रेम्मो कबीले के सदस्यों के रूप में होती है. यह परिवार जर्मनी में संगठित अपराध के लिए जाना जाता है. यह चोरी 1723 में सक्सोनी के शासक ऑगस्टस द स्ट्रॉन्ग द्वारा बनाए गए संग्रह से जुड़ी थी.


पुलिस ने ऐसे बरामद किए प्राचीन गहने


पुलिस ने कहा कि संदिग्धों के वकीलों और अभियोजन पक्ष के बीच एक समझौता हुआ जिसमें चोरी की गई वस्तुओं को वापस करने की बातचीत से सफलता मिली. शुरुआती जांच में जांचकर्ताओं ने पाया कि चोरी के हीरे के गहने, टोपी की सजावट और सफेद ईगल के पोलिश ऑर्डर के स्टार सहित कई गहने सही थे. गहनों को विशेष पुलिस बलों की सुरक्षा में ड्रेसडेन में ट्रांसफर कर दिया गया है. जहां उनकी उनकी फॉरेंसिक जांच की जाएगी और फिर ड्रेसडेन स्टेट आर्ट कलेक्शंस के विशेषज्ञों द्वारा जांच की जाएगी.


जर्मन संग्रहालय में पहले भी हो चुकी है डैकती
ड्रेसडेन की घटना हाल के सालों में जर्मन संग्रहालयों में की गई कई डकैतियों में से एक थी. नवंबर में बवेरिया में एक संग्रहालय में चोरों ने सेंध लगाई और कई मिलियन यूरो मूल्य के लगभग 500 प्राचीन सोने के सिक्कों को चोरी में उड़ा ले गए. 2020 में बर्लिन की एक अदालत ने जर्मन राजधानी के केंद्र में एक संग्रहालय से $4 मिलियन मूल्य का 100 किलोग्राम (220 पाउंड) का सोने का सिक्का चुराने के लिए तीन लोगों को दोषी ठहराया था.


पूरी प्लानिंग के साथ की गई डैकती
जर्मन अधिकारियों का मानना ​​​​है कि डकैती सुनियोजित और पेशेवर रूप से की गई थी. संग्रहालय में घुसने से पहले, चोरों ने एक सर्किट-ब्रेकर पैनल में आग लगा दी थी. आग से संग्रहालय के चारों ओर की सड़कों पर अंधेरा छा गया था.


ये भी पढ़ें-


CIA चीफ ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- रूस-यूक्रेन युद्ध में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर चिंता जताने का हुआ असर