George Floyd's Murder: अफ्रीकी अमेरिकी (African American) शख्स जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की हत्या के दोषी पूर्व अमेरिकी पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन (Derek Chauvin) को गुरुवार को संघीय आरोपों (Federal Charges) में 20 साल से अधिक जेल की सजा सुनाई गई.  बता दें फ्लॉयड की मौत के लिए राज्य हत्या (State Murder) के आरोपों में दोषी ठहराए जाने की वजह से चाउविन पहले से ही साढ़े 22 साल की सजा काट रहा है.


अमेरिकी न्याय विभाग ने गुरुवार को एक बयान में कहा, "न्याय विभाग ने 46 वर्षीय मिनियापोलिस के पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन को जॉर्ज फ्लॉयड जूनियर और तत्कालीन 14 वर्षीय बच्चे को उनके संवैधानिक अधिकारों से वंचित करने के लिए 252 महीने जेल की सजा सुनाई है.”


दिंसबर में चाउविन को दोषी ठहराया गया था
15 दिसंबर, 2021 को, संघीय अदालत ने चाउविन को दो अलग-अलग मौकों पर संघीय आपराधिक नागरिक अधिकार क़ानून (Federal Criminal Civil Rights Statute) का उल्लंघन करने का दोषी ठहराया था. 25 मई 2020 को मिनीपोलिस (Minneapolis) में पुलिस (Police) ने जॉर्ज फ्लॉयड को धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया था, जिसके बाद शॉविन ने फ्लॉयड को सड़क पर पटककर उनकी गर्दन पर अपना घुटना रख दिया था. इस दौरान कुछ देर तड़पने के बाद फ्लॉयड (46) की मौत हो गई थी.


इस घटना का वीडियो सामने आने के बाद रोष फैल गया था और व्यापक स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुए थे,  जिसके बाद शॉविन समेत आरोपी पुलिस अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया था.


यह भी पढ़ें:


Kabul Airport Deal: काबुल एयरपोर्ट UAE को सौंपने के लिए तैयार हो गया तालिबान, समझौते के बाद उड़ानें शुरू हो जाएंगी


US Congressman: 'भारत को मिले CAATSA कानून की पाबंदियों से छूट', रूस से सौदे पर अमेरिकी सांसद ने लिया पक्ष