Israel-Hamas war: इजरायल की सेना ने मंगलवार (24 अक्टूबर) को गाजा में विमानों से पर्चे गिराए. इन पर्चों में उन्होंने गाजा की जनता से आग्रह किया है कि वे हमास के बनाए बंधकों के बारे में उन्हें जानकारी दें. इसके बदले इजरायल उनको इनाम देगा.


एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना ने गाजा पट्टी को पर्चियों से भर दिया. इनमें बंधकों के बारे में जानकारी देने वालों इनाम देने की घोषणा की गई थी.  


अरबी भाषा में लिखा है संदेश
रिपोर्ट के मुताबिक इन पर्चों में अरबी भाषा में लिखा है, "अगर आप अपने और अपने बच्चों के लिए बेहतर भविष्य चाहते हैं, तो सही काम करें और हमें अपने क्षेत्र में किडनैप कर करे लाए गए लोगों के बारे में जानकारी दें. इजरायली सेना आपकी और आपके घरों की सुरक्षा के लिए सब कुछ करने का वादा करती है. साथ ही आपको इनाम भी दिया जाएगा."
 
पर्चियों में टेलीग्राम, वॉट्सऐप और सिग्नल जैसी सोशल मैसेजिंग ऐप की डिटेस के साथ एक टेलीफोन नंबर भी दिया गया है, जहां बंधकों के बारे में जानकारी भेजी जा सकती है.


'बंधकों की रिहाई के लिए उठाए कदम'
उधर इजरायल की सेना ने भी इस बात की पुष्टि की है. सेना ने कहा, "गाजा में हमास आतंकवादी संगठन ने जिन इजरायली और विदेशी नागरिकों को बंधक बनाया है, उन्हें रिहा कराने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत सेना ने आज गाजा निवासियों के साथ संवाद करने और बंधकों के बारे में जानकारी मांगने के लिए कई कदम उठाए."


हमास ने 220 से ज्यादा नागरिकों को बनाया था बंधक
गौरतलब है कि हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर अचानक हमला कर दिया था और 220 से अधिक इजरायली और विदेशी नागरिकों का अपहरण कर लिया था. हमास के हमले में 1,400 से अधिक लोग मारे गए थे.


इस बीच हमास के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि गाजा को निशाना बनाकर किए जा रहे हवाई हमलों के बीच इजरायली विमानों ने मैसेज वाली पर्चियां गिराई है. अधिकारियों ने कहा कि इजरायली सेना के हमले में अब तक 5,000 से अधिक लोग मारे चुके हैं.


यह भी पढ़ें- हमास की गिरफ्त से रिहा हुई महिला ने बयां की दास्तां, 'हमारे साथ...'