Pakistani On Mission Gaganyaan: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) 2025 में गगनयान मिशन के जरिए 4 यात्रियों को स्पेस में भेजेगा. पृथ्वी की कक्षा में भेजने के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्री इस वक्त कड़ी ट्रेनिंग से गुजर रहे हैं. भारत की इस उपलब्धि की चर्चा अब भारत के पड़ोसी मुल्क में भी जमकर हो रही है. 


इस मिशन में भारतीय वायुसेना के पायलट-ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर, ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला अंतरिक्ष में जाएंगे. पाकिस्तान की यूट्यूबर सना अमजद ने मिशन गगनयान को लेकर पाकिस्तान के लोगों से बात की. इस दौरान वहां की आवाम ने रिएक्शन दिए. 


पाकिस्तानियों को भी हिंदुस्तान पर गर्व


पाकिस्तान के जावेद पेशे से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं, उन्होंने मिशन के बारे में बात करते हुए कहा, कोई भी मुल्क अगर स्पेस जो इनोवेशन करता उससे कमर्शियल बैनिफिट भी होते हैं, उससे पैसा कमाया जा सकता है. ये गर्व का मौका होता है, वो ऐसा कर रहे हैं, ये अच्छी बात है. हमें भी इस पर काम करना चाहिए. मिशन की सक्सेस पर जावेद ने कहा, जरूरी नहीं मिशन सक्सेस हो, हालांकि उन्होंने कहा- होप फॉर द बेस्ट. पाकिस्तान की स्पेस एजेंसी स्पार्को को लेकर कंपेरिजन को लेकर जावेद भड़क गए. बोले उन्हें अपना कंपैरिजन पाकिस्तान से नहीं चीन से करना चाहिए. हम उनके मुकाबले बहुत छोटे हैं. 


यह भी पढ़ें- 'पाकिस्तान का रिकॉर्ड खराब, बोलने का नहीं है अधिकार', जानें यूएन में किस बात पर भारत ने पड़ोसी मुल्क को धोया


भारत हमसे 100 साल आगे


वहीं एक पाकिस्तानी शख्स मुहम्मद बिलाल ने भी गगनयान मिशन को लेकर रिएक्शन दिया है. कैमिकल इंजीनियर बिलाल ने कहा कि, भारत आईटी और स्पेस टेक्नोलॉजी में हमसे 100 साल से ज्यादा आगे है, हम बैकवर्ड. सरकार को इस मामले में काम करना चाहिए. भारत के गगनयान मिशन की कामयाबी को लेकर बिलाल ने कहा कि वो काम कर रहे हैं. इसकी तारीफ करनी चाहिए. ये भी वो इस मिशन को भी कामयाब कर लेंगे. उन्होंने पैसा खर्च किया हैं, उन्होंने पूरी तैयारी की हुई है.


'अल्लाह कामयाब करे'


पाक शख्स ने कहा, मोदी अच्छा काम कर रहे हैं. हमारी सरकार को उनकी तरह काम करना चाहिए. मोदी सरकार की पॉलिसी को हमें ले लेना चाहिए. वहीं एक और पाकिस्तान के शख्स ने भारत को कामयाबी की बधाई देते हुए पाक सरकार को नसीहत भी दी. उन्होंने कहा, हमें भारत से प्रेरणा लेनी चाहिए. हम अपने टैलेंडेट लोगों का इस्तेमाल करें. वहीं एक और पाकिस्तानी शख्स ने भी कहा अल्लाह उन्हें कामयाब करे.


ये भी पढ़ें- SFJ का भारत के खिलाफ प्लान! कनाडा में भारतीय के हाई कमिश्नर को किया टारगेट, जानें क्या उगल रहा जहर