G7 Summit: रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के डेढ़ साल बाद पहली बार यूक्रेनियन राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से जापान (Japan) में मुलाकात हुई. इस दौरान दुनियाभर के फोटोग्राफर्स की निगाहें मोदी और जेलेंस्की की मीटिंग पर टिकी थीं. खासकर, जापानी मीडिया ने इन दोनों नेताओं की मुलाकात को व्यापक रूप से कवर किया. आज जापान के अखबारों में मोदी-जेलेंस्की की तस्वीरों के साथ प्रमुखता से उनकी मुलाकात की खबरें छापी गई हैं.


यहां आप जापानी अखबारों में भारतीय पीएम मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की खबरें देख सकते हैं. एक अखबार में लिखा गया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की कल (20 मई को) हिरोशिमा में भारत के प्रधानमंत्री मोदी से मिले. दोनों नेताओं के साथ उनका प्रतिनिधिमंडल भी था. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, "यूक्रेन का युद्ध दुनिया का एक बड़ा मुद्दा है. मैं इसे सिर्फ अर्थव्यवस्था और राजनीति का मुद्दा नहीं मानता. बल्कि, मेरे लिए यह मानवता का मुद्दा है. भारत, विशेषकर निजी रूप से मैं इस युद्ध के समाधान के लिए जो कुछ भी कर सकता हूं, वो करुंगा."




जापान टाइम्स अखबार ने लिखा, "पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुए रूस-यूक्रेन संघर्ष के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी." 






यूक्रेन की उप-विदेश मंत्री भारत दौरे पर आई थीं
इन दिनों यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की दुनियाभर के बड़े और प्रमुख देशों से समर्थन की मांग कर रहे हैं. ऐसा माना रहा है कि जेलेंस्की रूस के ऊपर एक बड़ा हमला करने की तैयारी कर रहे हैं. इसी के लिए यूक्रेन प्रमुख देशों के साथ बैठक कर रहा है. पिछले महीने यूक्रेन की पहली उप-विदेश मंत्री एमिन दजापरोवा भी भारत के दौरे पर गई थीं.


यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: रूस से लड़ाई लड़ते-लड़ते बर्बाद हुआ यूक्रेन, डिप्टी PM ने बताया- कितने लाख लोगों को विस्थापित होना पड़ा