G20 Summit 2023: इस वक्त दुनिया की सारी नजरे भारत में आगामी 9 से 10 सितंबर के बीच आयोजित होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन पर है. इसी बीच एक बुरी खबर सामने आई है, आपको बता दें कि कुछ दिन पहले जहां अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की वाइफ जिल बाइडेन कोरोना से संक्रमित हो गई थी और जी 20 में शामिल नहीं हो पाई. वहीं अब एक और नेता कोरोना संक्रमित हो गए हैं.


ठीक जी 20 शिखर सम्मेलन के मात्र 1 दिन पहले स्पेन के प्रेसिडेंट पेड्रो सांचेज भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. इस बात की जानकारी पेड्रो सांचेज ने खुद एक्स ( पूर्व में ट्विटर) के माध्यम दिया है. स्पेन के प्रेसिडेंट पेड्रो सांचेज ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जानकारी देते हुए लिखा कि आज यानी (8 सितंबर) को दोपहर में मेरा कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है और मैं जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली की यात्रा नहीं कर पाऊंगा.






हालांकि, मुझे ठीक महसूस हो रहा है. इसके बाद स्पेन का प्रतिनिधित्व प्रथम उपराष्ट्रपति और आर्थिक मामलों के मंत्री और विदेश मामलों, यूरोपीय संघ और सहयोग मंत्री करेंगे.


अमेरिका की फर्स्ट लेडी
देश में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन में पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अकेले आ रहे हैं, क्योंकि उनकी वाइफ जिल बाइडेन बीते 4 सितंबर को कोविड पॉजिटिव पाई गई थीं. बाइडेन ने भी कोविड टेस्ट कराया था, जिसमें में वो नेगेटिव पाए गए थे.


इसी बीच आज यानी 8 सितंबर की शाम को जो बाइडेन जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंच जाएंगे. यहां वो कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा भी करेंगे.


कौन नेता नहीं आ रहे हैं
जी 20 शिखर सम्मेलन में पहले ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नदारद रहेंगे. इसके बाद अब स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में असफल हैं.


जहां तक बात है पुतिन और शी जिनपिंग वो अपने निजी कारणों की वजह से जी 20 शिखर सम्मेलन में नहीं आ रहे हैं. चीन की तरफ से प्रधानमंत्री ली क़ियांग आ रहे हैं, वहीं रूस की तरफ से पुतिन की जगह पर रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रूस का नेतृत्व करेंगे.


ये भी पढ़ें:G20 Summit 2023: दुनिया में जी20 के अलावा और कौन-कौन से संगठन हैं सबसे पावरफुल, जानें एक क्लिक में