Free VISA: मलेशिया ने भारतीय नागरिकों को एक महीने देश में बिना वीजा के एंट्री की सुविधा दी है. इस बात की घोषणा रविवार को मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने की. उन्होंने कहा कि मलेशिया में 1 दिसंबर से भारत और चीन के नागरिकों को वीजा-फ्री एंट्री मिलेगी.


प्रधानमंत्री अनवर ने रविवार को पुत्रजया में अपनी पीपुल्स जस्टिस पार्टी के वार्षिक कार्यक्रम में कहा कि मलेशिया में चीनी और भारतीय नागरिक 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं. मलेशिया अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए ऐसा कर रहा है. दरअसल, मलेशियाई सरकार की योजना है कि बड़ी तादाद में पर्यटक यहां आए, जिससे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो. बता दें कि इससे पहले श्रीलंका और थाईलैंड जैसे देश भी भारतीय नागरिकों के लिए वीजा फ्री एंट्री का ऐलान कर चुके हैं.


चीन ने भी मलेशियाई नागरिकों को दी सैगात 


अनवर ने पिछले महीने भारत और चीन से पर्यटकों और निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए अगले साल वीजा सुविधाओं में सुधार करने की योजना की घोषणा की थी. इसके साथ ही चीन ने भी मलेशियाई नागरिकों को सौगात दी है. चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह मलेशिया सहित छह देशों के नागरिकों को बिना वीजा के देश में प्रवेश की अनुमति देगा. यह कदम 1 दिसंबर से प्रभावी होगा और अगले साल 30 नवंबर तक चलेगा. टूरिस्ट 15 दिनों तक चीन में वीजा-फ्री रह सकेंगे.


वियतनाम भी कर सकता है ऐलान 


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अभी हाल ही में खबर आई थी कि वियतनाम भी भारत के ट्रैवलर्स के लिए वीजा फ्री एंट्री शुरू कर सकता है. फिलहाल वियतनाम में जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड जैसे देशों के नागरिक बिना वीजा के प्रवेश कर सकते हैं. गौरतलब है कि अभी हाल ही में थाईलैंड ने भारतीय नागरिकों के लिए वीजा फ्री एंट्री का ऐलान किया था. 


ये भी पढ़ें : ब्रिटेन में रह रही बुजुर्ग भारतीय महिला के समर्थन में हजारों, सरकार भेजना चाहती है भारत, UK के लोगों ने कहा- नहीं जाने देंगे...