US Elections 2024: अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी के लिए रिपब्लिकन पार्टी की दूसरी बहस कैलिफोर्निया के सिमी वैली म्यूजियम और लाइब्रेरी में हुई, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल नहीं हुए. ट्रंप की गैरमौजूदगी में सात राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों का आमना-सामना हुआ.


न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के अनुसार, 77 वर्षीय ट्रंप ने अगस्त में घोषणा की थी कि वह बहस में भाग नहीं लेंगे, जो आमतौर पर राष्ट्रपति पद के नामांकन प्रतियोगिताओं का मुख्य हिस्सा है. दरअसल, ट्रंप ने इस बहस को समय की बर्बादी बताया था. उन्होंने कहा था कि उन्हें अपने दूर के चुनौती देने वालों पर समय बर्बाद करने की कोई आवश्यकता नहीं है.


प्लांट के वर्कर्स से मुलाकात कर रहे थे ट्रंप 


इसके बजा ट्रंप मिशिगन में एक ऑटो पार्ट्स उत्पादन प्लांट के वर्कर्स से मुलाकात करने पहुंचे थे. जहां उन्होंने प्लांट के वर्कर्स से बातचीत की. दरअसल, ट्रंप यहां इसलिए पहुंचे थे क्योंकि ऑटो विनिर्माण क्षेत्र के वर्कर्स इन दिनों जो बाइडन सरकार से नाराज हैं और ट्रंप इस श्रमिक वर्ग को अपने पाले में करने की कोशिश कर रहे हैं.


ट्रंप को मिला एक और कानूनी झटका


बता दें कि ट्रंप को एक और कानूनी झटका मंगलवार को लगा, जब न्यूयॉर्क के एक न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि उन्होंने और उनके बेटों एरिक और डॉन जूनियर ने ट्रम्प संगठन की संपत्ति के मूल्य को वर्ष के लिए बढ़ाकर धोखाधड़ी की. वहीं कैलिफोर्निया में डिबेट के दौरान निक्की हेली और रोन देसांतिस ने ट्रंप पर तीखा हमला बोला. देसांतिस ने ट्रंप के डिबेट में हिस्सा नहीं लेने की आलोचना की.


ट्रंप के एक सलाहकार ने उड़ाया बहस का मजाक 


हालांकि ट्रंप के एक सलाहकार क्रिस लाविटा ने इस बहस का मजाक उड़ाया और कहा कि 27 सितंबर की डिबेट एक मजाक है और यह उम्मीदवारों का एक इंटरव्यू जैसा है. लाविटा ने आगे कहा, 'आज की रिपब्लिकन पार्टी की डिबेट भी पहली डिबेट की तरह बहुत पकाऊ और महत्वहीन थी. पार्टी की उम्मीदवारी में डोनाल्ड ट्रंप का दबदबा है और इस डिबेट से उसमें कुछ बदलाव नहीं आएगा. अब आगे की डिबेट पर तुरंत रोक लगनी चाहिए ताकि हम जो बाइडन के खिलाफ तैयारी कर सकें.


इस बहस में ट्रंप के मुख्य प्रतिद्वंद्वी, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस, भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजदूत निक्की हेली, ट्रंप के उपाध्यक्ष माइक पेंस और न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी शामिल हुए.


ये भी पढ़ें: China Pakistan Crisis: अचानक पाकिस्तान पर क्यों भड़का चीन, अब क्या करेगी शहबाज सरकार, सीपीईसी पर ड्रैगन का बड़ा कदम