Footballer Christian Atsu Dead: तुर्किए में आए भूकंप से भारी तबाही मची है. इस घटना में 45 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि हजारों लोग अब भी गायब हैं. राहत व बचाव कार्य अब भी जारी है. सुरक्षाकर्मी अब बिखरे पड़े बिल्डिंग के मलबे से लापता लोगों को खोजने में लगे हैं. इस भूकंप ने कई लोगों के घरों को उजाड़ दिया है. इस घटना से खेल जगत को भारी नुकसान हुआ है. 


इस विनाशकारी भूकंप में घाना के मशहूर फुटबॉलर क्रिश्चियन अत्सु का निधन हो गया है. भूकंप के बाद से वह लापता थे. उनकी तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था. क्रिश्चियन अत्सु के तुर्किए एजेंट और क्लब ने शनिवार (18 फरवरी) को उनके निधन की जानकारी दी. जानकारी के मुताबिक, वह दक्षिण तुर्किए के हैटे प्रांत में रह रहे थे. उनके आवास के मलबे के नीचे उनका शव दबा मिला है. 


 






अत्सु का फोन भी बरामद हुआ


बता दें कि पूर्व प्रीमियर लीग खिलाड़ी पिछले साल ही तुर्किए क्लब हैटेस्पोर में शामिल हुआ था. उजुन्मेहमेट ने हैटे में संवाददाताओं से कहा, "अत्सु का शव मलबे के नीचे पाया गया. अभी और सामान निकाले जा रहे हैं. उनका फोन भी मिल गया है." घाना के फुटबॉलर के एजेंट नाना सेचेरे ने ट्वीट कर कहा, "दुख के साथ मुझे सभी शुभचिंतकों के लिए यह घोषणा करनी है कि अत्सु का शव आज सुबह बरामद किया गया. मेरी गहरी संवेदना उनके परिवार और प्रियजनों के लिए है."


261 घंटे बाद मलबे से जिंदा निकला


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्किए में बचाव कर्मियों ने देश में भूकंप आने के 11 दिन बाद मलबे से कम से कम तीन लोगों को निकाला है. पीड़ित का नाम हकान यासिनोग्लू है, जो हैटे प्रांत में एक इमारत के नीचे फंस गया था. शुक्रवार को 278 घंटों के बाद उसे सुरक्षित निकाल लिया गया. तुर्की में करीब दो बड़े भूकंपों के 261 घंटे बाद दो लोगों को मलबे से निकाला गया. 


जानें अब कैसे हैं हालात


तुर्किए और सीरिया में आए भूकंप से प्रभावितों की मदद के लिए वैश्विक संगठनों के मदद की गुहार लगाई गई है. जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ते मानवीय संकट को दूर करने के लिए 1 बिलियन डॉलर की अपील की है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने पीड़ितों की मदद के लिए धन की मांग की है. वहीं, यूएन अगले तीन महीने के लिए 5.2 मिलियन लोगों को खाद्य सुरक्षा, शिक्षा, पानी और आश्रय की मदद करेगा.


ये भी पढ़ें-'वह कभी अपनी राजनैतिक विश्वसनीयता नहीं बना पाए, अब विपक्षी एकता की...', नीतीश कुमार पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का तंज