Iran: ईरान में शुक्रवार को एक नशा मुक्ति केंद्र (ड्रग पुनर्वास केंद्र) में भीषण आग लग गई, जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा 12 लोगों के घायल होने की भी खबर है. घायलों में कुछ की स्थिति गंभीर बताई जा रही है, ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, जिस नशा मुक्ति केंद्र में आग लगी थी, वह उत्तरी ईरान के लैंगरोड शहर में स्थित है. प्रांतीय मुख्य न्यायाधीश इस्माइल सादेघी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि घायलों को अस्पतालों में ले जाया गया हैं, आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. हालांकि इसकी जांच की जा रही है.


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है ऐसे में  मौतों की संख्या अभी और बढ़ सकती है. न्यायपालिका की मिजान ऑनलाइन समाचार वेबसाइट ने पहले 27 लोगों के मारे जाने और 12 के घायल होने की सूचना दी थी. हालांकि इसके बाद मृतकों की संख्या में इजाफा हुआ है. 


संदिग्धों को कर लिया गया है गिरफ्तार 


सादेघी ने कहा कि नशा मुक्ति केंद्र की क्षमता 40 लोगों के लिए थी, लेकिन हादसे के वक्त कुल कितने लोग मौजूद थे. इसके बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाई है. सादेघी ने कहा कि केंद्र के प्रबंधक सहित कई संदिग्धों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है. सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों में आग के कारण धुएं के विशाल गुबार को उड़ते देखा जा सकता है.


2017 में भी लगी थी भीषण आग 


अन्य फुटेज में आपातकालीन कर्मियों, अग्निशामकों और एम्बुलेंस को आग पर काबू पाने के बाद घटना स्थल पर इकट्ठा होते हुए दिखाया गया है, तस्वीरों में दिखाया गया है कि केंद्र की छत नष्ट हो गई है, इसकी खिड़कियां टूट गई हैं और इसकी दीवारें धुएं से काली हो गई हैं.


इससे पहले ईरान में आगजनी की बड़ी घटना जनवरी 2017 में देखने को मिली थी, जब तेहरान में 15 मंजिला प्लास्को शॉपिंग सेंटर में आग लगने से 16 अग्निशामकों सहित कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई थी. 


ये भी पढ़ें: इजरायल ने गाजा शहर को घेरा, जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन दूसरी बार करेंगे मध्य पूर्व का दौरा