Pegasus Spyware: फिनलैंड की सरकार (Finland Government) ने शुक्रवार को कहा कि विदेश में काम कर रहे फिनलैंड के राजनयिकों (Diplomats) के मोबाइल उपकरणों (Mobile Devices) को किसी जटिल जासूसी सॉफ्टवेयर (Spyware) के जरिये हैक कर लिया गया है. देश की खुफिया एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि इसके लिए किसी देश की सरकारी संस्था जिम्मेदार है. फिनलैंड के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इजराइली कंपनी एनएसओ (NSO) समूह द्वारा विकसित पेगासस सॉफ्टवेयर की मदद से राजनयिकों के मोबाइल हैक किये गए.


पेगासस पर फिनलैंड का खुलासा


इस सॉफ्टवेयर की सहायता से किसी मोबाइल फोन (Mobile Phones) में घुसपैठ की जा सकती है और उसके सारे विवरण हासिल किये जा सकते हैं. विदेश मंत्रालय ( Finnish Foreign Ministry) की ओर से जारी और ट्वीट किये गए एक बयान में कहा गया है कि बेहद जटिल मालवेयर से उपयोगकर्ताओं के एप्पल या एंड्रॉयड फोन ( Android Phone) में घुसपैठ की गई है. यह उनकी जानकारी के बिना किया गया. बयान में कहा गया, स्पाईवेयर ( Spyware) के जरिये घुसपैठियों ने उपकरण से डेटा चुराया और जानकारी हासिल कर ली होगी.


Ukraine: ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन करेंगे रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात, यूक्रेन पर हमले को लेकर पीछे हटने की करेंगे अपील


कई राजनयिकों के फोन हैक हुए


साइबर सुरक्षा के लिए फिनलैंड के राजदूत जारमो सरेवा ने यह नहीं बताया कि कौन सा डेटा चुराया गया लेकिन यह कहा कि फोन से भेजी गई सरकारी जानकारी या तो सार्वजनिक थी या बेहद निचले स्तर पर गोपनीय थी. सरेवा ने कहा कि आपको पता है कि पेगासस स्पाईवेयर (Pegasus Spyware) फोन को नियंत्रण में ले लेता है. उसके माइक्रोफोन (Microphone) और कैमरा की भी जासूसी की जा सकती है. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने राजनयिकों को निशाना बनाया गया या वे किस देश में तैनात हैं.


Rapid Antigen Test: अपने बच्चों का ऐसे घर बैठे करें रैपिड एंटीजन टेस्ट, जानें पूरा प्रोसेस