Fiji Earthquake: फिजी में मंगलवार (18 अप्रैल) को 6.3 तीव्रता का भूकंप आया. इस बात की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी. फिजी दक्षिण प्रशांत का एक देश है. यह 300 से अधिक द्वीपों का एक द्वीपसमूह है. NCS ने बताया कि भूकंप सुबह 10 बजे के करीब आया. इसका केंद्र धरती के नीचे 569 किलोमीटर की गहराई में था. फिलहाल अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.


फिजी में पिछले एक हफ्ते के भीतर ये दूसरा भूकंप है. इस से पहले फिजी में गुरूवार (13 अप्रैल) को रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था. इस बात की जानकारी जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने दी थी.


पश्चिमी इंडोनेशिया में आया था भूकंप
इसी महीने 3 अप्रैल को एशियाई देश इंडोनेशिया के पश्चिमी हिस्से में स्थित सुमात्रा द्वीप पर भूकंप आया था. सुमात्रा द्वीप पर आए भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी. United States Geological Survey (USGS)  के रिपोर्ट के अनुसार भूकंप का केंद्र उत्तरी सुमात्रा में पडांग साइडम्पुआन शहर के दक्षिण-पश्चिम में समुद्र में था, जिसकी गहराई 84 किलोमीटर थी. सुमात्रा द्वीप भूकंप रात को 10 बजे के करीब आया था. इसमें भी किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था. हालांकि भूकंप की वजह से कई घर हिल गए थे.


तनिंबर आइसलैंड में दो महीने पहले भूकंप
फरवरी के महीने में भी इंडोनेशिया (Indonesia) के तनिंबर आइसलैंड में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था. रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी कि भूकंप की वजह से किसी भी तरह के सुनामी का खतरा नहीं है.


भूकंप का केंद्र मालुकु की राजधानी अंबोन से 543 किमी दक्षिण पूर्व में था. भूकंप से किसी वजह से किसी भी तरह की नुकसान की बात सामने नहीं आयी थी. इंडोनेशिया पैसिफिक रिंग ऑफ फायर" से घिरा हुआ है, जो भूकंप के लिए बेहद संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है. यहां जमीन के नीचे टेक्टॉनिक प्लेट मिलती है. इसके वजह से भूकंप पैदा होती है.


ये भी पढ़ें:Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया के तुबन में भीषण भूकंप के झटके, 7.0 मापी गई तीव्रता