US President Joe Biden Tested Positive For Covid: दुनिया के ताकतवर देश अमेरिका (America) के मुखिया जो बाइडेन इन दिनों कोरोना की गिरफ्त में है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) का गुरुवार को कोविड -19 (COVID-19) टेस्ट पॉजिटिव आया है. हालांकि उनमें कोरोना के लक्षण बहुत हल्के हैं. उन्होंने इसके लिए एंटीवायरल पिल पैक्सलोविड (Paxlovid) लेनी शुरू की है. यूएस के राष्ट्रपति और उनके कोरोनावायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के बारे में यहां पर एक नज़र डालते हैं. 


कैसा महसूस कर रहे हैं जो बाइडेन ?


राष्ट्रपति जो बाइडेन के डॉक्टर डॉ. केविन ओ कॉनर (Dr. Kevin O’Connor) के मुताबिक, बाइडेन बहती नाक, थकान और कभी-कभी सूखी खांसी की रिपोर्ट कर रहे हैं. व्हाइट हाउस के COVID-19 समन्वयक डॉ आशीष झा (Dr. Ashish Jha)ने एक प्रेस कांफ्रेस में बताया कि बुधवार शाम को राष्ट्रपति को थकान महसूस हुई और उन्हें अच्छी नींद भी नहीं आई. राष्ट्रपति  बाइडेन ने गुरुवार को ट्वीट किया, “दोस्तों, मैं बहुत अच्छा कर रहा हूं. आपकी चिंता के लिए धन्यवाद."


किस तरह के कोरोनावायरस टेस्ट का इस्तेमाल किया बाइडेन ने ?


जो बाइडेन की नियमित रूप से कोरोनावायरस (Coronavirus) की जांच की जाती है. उनके संक्रमण का पता पहले एक एंटीजन (Antigen) टेस्ट से लगाया गया था. यह वही साधारण सा टेस्ट है, जो अमेरिका के आम लोग घर में कोराना की जांच के लिए इस्तेमाल करते हैं. राष्ट्रपति के डॉक्टर ने बताया कि इस टेस्ट के बाद पीसीआर (PCR) टेस्ट से उनके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई. इससे पहले राष्ट्रपति का कोविड-19 (COVID-19 ) मंगलवार को किया गया था, उसमें उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. 


क्या जो बाइडेन को कोरोना वैक्सीन लगी थी ?


राष्ट्रपति बाइडेन को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई थीं. राष्ट्रपति का पद ग्रहण करने से कुछ वक्त पहले ही उन्हें फाइजर (Pfizer) वैक्सीन की दो खुराकें लगाई गईं थी. पहला बूस्टर शॉट (Booster Shot) सितंबर में और एक अतिरिक्त खुराक 30 मार्च को उनको लगी थी. 


क्या राष्ट्रपति का इलाज चल रहा है?


राष्ट्रपति बाइडेन पैक्सलोविड (Paxlovid) ले रहे हैं, जिसे पिछले साल के अंत में यूएस (US) में अधिकृत किया गया था. गौरतलब है कि बूढ़े लोगों और ऐसे लोग, जिन्हें कोविड की बीमारी के होने का अधिक खतरा है, उनके लिए  पैक्सलोविड पिल फायदेमंद है. इससे अस्पताल में भर्ती होने और मौत तक की स्टेज आने से बचा जा सकता है. यदि कोविड के लक्षण शुरू होने के शुरुआती दौर में यह गोली ले ली जाए, तो यह इस बीमारी पर बेहतरीन काम करती है. राष्ट्रपति के डॉक्टर ने कहा कि जिस तरह से राष्ट्रपति बाइडेन का वैक्सीनेशन हुआ और शुरुआती दौर में उन्होंने पैक्सलोविड ली थी. देखा जाए तो उनका ट्रीटमेंट सही तरीके से हुआ. इस तरह के ट्रीटमेंट के बाद वह खतरे से बाहर रहेंगे. हालांकि पैक्सलोविड की खुराक लेने की वजह से उन्होंने अस्थायी रूप से खून को पतला करने वाली और कोलेस्ट्रॉल की दवा लेना बंद कर दिया है.


क्या है जो बाइडेन का आइसोलेशन प्लान ?


व्हाइट हाउस (White House)के मुताबिक, जब-तक उनकी रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आ जाती, तब-तक बाइडेन कम से कम पांच दिनों तक आइसोलेशन (Isolation) में काम करेंगे और जांच रिपोर्ट नेगेटिव होने के बाद वह दोबारा सामान्य दिनों की तरह काम पर लौट आएंगे. व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह राष्ट्रपति की हालत के बारे में रोजाना अपडेट करेगा.


कोविड -19 उम्रदराज लोगों को कैसे प्रभावित करता है?


बाइडेन 79 साल की उम्र की वजह से इस गंभीर बीमारी के हाई रिस्क वाले जोन में है. कोविड-19 की वजह से हुई 10 मौतों में से आठ मौतें 65 से अधिक उम्र वाले लोगों की हुई हैं. बढ़ती उम्र के साथ इस बीमारी की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ता जाता है. इसके अलावा सबसे कमजोर वो लोग हैं, जिन्हें मधुमेह और हार्ट की बीमारी जैसी सेहत संबंधी दिक्कतें हैं.  


क्या जो बाइडेन में BA.5 वैरिएंट मिला?


यह साफ नहीं है कि जो बाइडेन को किस तरह के कोविड संक्रमण ने अपनी चपेट में लिया है. इसे पता करने के लिए एक सैंपल आनुवंशिक अनुक्रमण (Genetic Sequencing) के लिए भेजा गया है. यूएस में ओमिक्रॉन (Omicron) वायरस वैरिएंट बीए.5 (BA.5) फैला है. दुनिया में भी कोविड का यही वैरिएंट लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. बीते हफ्ते यूएस में आए तीन-चौथाई नए संक्रमण के मामलों में यही वैरिएंट पाया गया था. यह विश्व स्तर पर भी फैल रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि बीए.5 (BA.5) अभी तक के सबसे ट्रांसमिसिबल वैरिएंट में से एक है, लेकिन इसका पहले वाले ओमिक्रॉन वैरिएंट की तरह खतरनाक असर नहीं देखा गया है.


बाइडेन को कोविड -19 को कहां लिया चपेट में 


यह साफ नहीं है कि अमेरिकी राष्ट्रपति को कोराना वायरस ने कहां अपनी चपेट में लिया. वायरस के संपर्क में आने के दो दिन से दो हफ्ते बाद लक्षण दिखने शुरू हो सकते हैं. गौरतलब है कि बाइडेन हाल ही में एक व्यस्त यात्रा कार्यक्रम पर रहे थे. अपनी हाल की मध्य पूर्व यात्रा (Middle East Trip) के दौरान राष्ट्रपति को मुट्ठियों से अभिवादन करते, हाथ मिलाते और यहां तक कि कभी-कभार गले मिलते भी देखा गया था. वह शनिवार की देर रात वाशिंगटन (Washington) लौटे और अगले तीन दिनों के लिए काफी लो प्रोफाइल होकर रहे थे. मंगलवार को वह केवल चर्च जाने और यूक्रेन (Ukraine) की फर्स्ट लेडी से मिलने के लिए ही कुछ वक्त के लिए व्हाइट हाउस से बाहर निकले थे. हालांकि उन्होंने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मामूली (Modest) नए कदमों की घोषणा करने के लिए बुधवार को मैसाचुसेट्स (Massachusetts) की यात्रा की.


जिल बाइडेन ने क्या कहा ?


यूएस की फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति की पत्नी जिल बाइडेन (Jill Biden) ने  गुरुवार को बताया कि पहले दिन उनका टेस्ट नेगेटिव आया था. उनके प्रवक्ता माइकल लारोसा ( Michael La Rosa) ने कहा कि उन्होंने गुरुवार को मिशिगन ( Michigan) और जॉर्जिया ( Georgia) की निर्धारित यात्राओं के दौरान मास्किंग और डिस्टेंसिंग को लेकर सीडीसी (CDC) के निर्देशों का पालन किया.


ये भी पढ़ें:


Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन हुए कोरोना पॉजिटिव, जानिए अब कैसा है हाल


Boris Johnson Resigns: ब्रिटिश पीएम के इस्तीफे पर आया जो बाइडेन का बयान, जानें क्या कुछ कहा