EMA On Covid-19: दुनिया भर में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच यूरोपीयन मेडिसिन एजेंसी (EMA) ने आम आबादी को वैक्सीन का चौथा टीका देने के बारे में संदेह जताते हुए कहा कि बार-बार बूस्टर डोज देना एक "टिकाऊ" रणनीति नहीं है. यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने कहा कि शुरुआती अध्ययनों के मुताबिक COVID-19 के टीके अस्पताल में भर्ती होने और कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन वेरिएंट से गंभीर बीमारी के खिलाफ प्रभावी हैं. यूरोपीयन मेडिसिन एजेंसी के वैक्सीन स्ट्रैटजी के प्रमुख मार्को केवलेरी (Marco Cavaleri) ने कहा कि ये कोई नहीं जानता है कि हम कब इस कोविड से छुटकारा पाएंगे लेकिन ये खत्म जरुर होगा.


बूस्टर डोज टिकाऊ रणनीति नहीं-EMA


यूरोपीयन मेडिसिन एजेंसी (EMA) एजेंसी ने वैक्सीन स्ट्रैटजी के प्रमुख मार्को केवेलरी (Marco Cavaleri) ने मीडिया से बातचीत में कहा कि बूस्टर खुराक लेना आकस्मिक रूप से कोरोना से बचने की रणनीति के तौर पर प्रभावी हो सकता है लेकिन छोटे अंतराल पर बार-बार वैक्सीन लगवाना लंबे समय के लिए टिकाऊ उपाय नहीं है.  मेडिसिन एजेंसी का कहना है कि अब तेजी से फैलता ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Varinat) इस कोरोना महामारी को 'एनडेमिक' (Endemic) की तरफ ले जा रहा है. वैक्सीनेशन के साथ-साथ ओमिक्रोन वेरिएंट की वजह से भी लोगों में नेचुरल इम्युनिटी बन रही है. केवेलरी ने यह भी कहा कि वैक्सीन (Vaccine) पर कोरोना के नए वेरिएंट का असर समझने के लिए अभी और आंकड़ों की जरूरत है, जिसके बाद ही पुख्ता तौर पर कुछ कहा जा सकता है.


ये भी पढ़ें:


Covid-19: WHO ने दी चेतावनी, कहा- मौजूदा टीकों की बूस्टर डोज पर्याप्त नहीं, अब और प्रभावी Vaccine बनाने की दरकार


Endemic क्या है?


'एनडेमिक' (Endemic) सामान्य और क्षेत्र विशेष में पाई जाने वाली नियमित बीमारी को कहा जाता है. एनडेमिक की अवस्था में कोई वायरस हमारे आसपास स्वाभाविक तौर पर मौजूद रहता है लेकिन इम्यून सिस्टम इतना मजबूत हो चुका होता है कि वायरस से कोई विशेष खतरा नहीं रहता है. कई बीमारियों का संक्रमण आज लोगों के लिए आम हो चुका है. फिलहाल EMA ने यह भी कहा है कि अभी एजेंसी वैक्सीन उत्पादकों के साथ इसे लेकर चर्चा कर रही है कि ओमिक्रोन वेरिएंट को देखते हुए मौजूदा कोरोना वैक्सीनों में किसी किस्म के बदलाव की जरूरत है या नहीं. उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों ने भी चेतावनी दी है कि बार-बार कोविड का टीका लगवाना सही रणनीति नहीं है.


ये भी पढ़ें:


Sri Lanka Inflation: श्रीलंका में मंहगाई की मार, टमाटर 200 रुपये किलो तो मिर्च 700 के पार, दूध के दाम में भी बेतहाशा इजाफा