Greece Ship Capsized: यूरोप (Europe) में स्थित ग्रीस (Greece) के समुद्री तट के पास बुधवार (14 जून) को एक जहाज डूब जाने की वजह से 79 लोग मर गए. हालांकि, आशंका ये भी जताई जा रही है कि इस हादसे में कम से कम 100 लोग मर चुके हैं. इस घटना को हाल के कुछ सालों में हुई सबसे खतरनाक नाव हादसों में से एक मानी जा रही है.


नाव के डूबने के तुरंत बाद बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. एक यूरोपीय रेस्क्यू हेल्पिंग चैरिटी के अनुसार जहाज पर लगभग 750 लोग सवार थे, जबकि संयुक्त राष्ट्र की माइग्रेंट एजेंसी ने नाव पर सवार लोगों की संख्या 400 बताई. हालांकि, हादसे के बाद स्थानीय समयानुसार दोपहर तक 104 लोगों को बचाया जा चुका है. रिपोर्ट के मुताबिक नाव लीबिया से रवाना हुई थी.


आर्मी से लेकर नेवी की टीम मौजूद
स्थानीय प्रशासन के रिपोर्ट के मुताबिक जहाज पर मौजूद ज्यादातर प्रवासियों का संबंध मिस्र, सीरिया और पाकिस्तान से था. प्रवासियों से भरी जहाज साउथ ग्रीस के कोस्टल टाउन पाइलोस से करीब 80 किमी की दूरी पर डूबी है. जहाज के डूब जान के बाद तटरक्षक बल के 6 पोत, नेवी का एक जहाज, आर्मी का एक ट्रांसपोर्ट प्लेन और आर्मी की एक हेलीकॉप्टर समेत ड्रोन से की हेल्प ली जा रही है.


रेस्क्यू टीम ने बताया कि रात के वक्त अंधेरे की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन रोकना पड़ गया था. हालांकि, हादसे के दूसरे दिन गुरुवार की सुबह फिर से रेस्कूय ऑपरेशन शुरु कर दिया गया.


फरवरी में मारे गए 96 लोग
नाव हादसे में बचाए गए लोगों को पाइलोस के पास कलामाता के ग्रीक बंदरगाह पर ले जाया गया, जहां उनका इलाज किया गया और उनके लिए ठहरने की व्यवस्था की गई. इस बीच ग्रीक प्रशासन ने हादसे के बाद तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की.


इस घटना को सबसे घातक घटनाओं में से एक माना जा रहा है. इसी साल फरवरी के महीने में इटली के कैलाब्रीयन तट पर एक नाव चट्टानों से टकरा गई थी, जिसके वजह से 96 लोगों की मौत हो गई थी.


ये भी पढ़ें:Pakistani Vlogger: बाइक से भारत आया ये पाकिस्तानी शख्स , भारतीयों का प्यार देख हुआ भावुक, कह डाली बड़ी बात