EU Chief Visits Ukraine: यूरोपीय संघ (EU) की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने शनिवार को यूक्रेन पहुंची. वह EU में शामिल होने के लिए उम्मीदवारी का दर्जा पाने के लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) के साथ चर्चा करेंगी. जहां कीव (Kyiv) यूरोपीय संघ में तेजी से प्रवेश के लिए जोर दे रहा है, वहीं अधिकारियों और ब्लॉक के नेताओं ने आगाह किया है कि सदस्यता की राह लंबी है, जिसमें वर्षों या दशकों लग सकते हैं.


यूक्रेन यूरोपीय संघ में शामिल होने की संभावना को अपनी भू-राजनीतिक भेद्यता (Geopolitical Vulnerability) को कम करने के तरीके के रूप में देखता है, जिसे रूस (Russia) के हमले ने उजागर कर दिया है.


कीव पहुंचने पर ईयू चीफ ने किया ट्वीट 
वॉन डेर लेयेन ने कीव पहुंचने पर ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ मैं पुनर्निर्माण (Reconstruction) के लिए आवश्यक संयुक्त कार्य और यूक्रेन (Ukraine) द्वारा यूरोपीय पथ (European Path) पर की गई प्रगति का जायजा लूंगी.’ उन्होंने लिखा, ‘कीव में वापस आकर अच्छा लगा.’  फरवरी के अंत में रूसी हमले के बाद से वॉन डेर लेयेन की यह कीव की दूसरी यात्रा है.


 






वॉन डेर लेयेन ने कहा कि उम्मीदवार देश बनने के लिए यूक्रेन की तैयारी और इसके लिए आवश्यक सुधारों सहित लंबी बातचीत शुरू करने के लिए यह चर्चा ‘हमारे आकलन में मदद करेगी.’ उन्होंने कहा कि उनके आयोग द्वारा मूल्यांकन "जल्द ही" पेश किया जाएगा.


यूरोपीय संघ के आयुक्तों और अधिकारियों की बैठक अगले हफ्ते 
यूरोपीय संघ के आयुक्तों (Commissioners) और अधिकारियों (Officials) के अगले सप्ताह 23-24 जून के शिखर सम्मेलन से पहले यूक्रेन (Ukraine) के दावे पर ध्यान दिए जाने की उम्मीद है. शिखर सम्मेलन में संभवतः यह मामला उठेगा.


यह भी पढ़ें: 


UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता को लेकर पाकिस्तान बोला- अमेरिका के साथ नहीं हुई कोई चर्चा


Pervez Musharraf Health Updates: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ तीन सप्ताह से अस्पताल में भर्ती, हालत नाजुक