China Population Crisis: आने वाले समय में चीन (China) जन्म दर में गिरावट से निपटने के लिए देश में जबरन गर्भावस्था (Pregnancy) की ओर रुख कर सकता है और एकमुश्त बच्चे पैदा करने के लिए अपने नागरिकों को मजबूर कर सकता है. जैसा कि देखने में आया है कि चीन नकारात्मक जनसंख्या वृद्धि का सामना कर रहा है, सरकार ने अपने नागरिकों को जल्दी शादी करने और प्रत्येक के कम से कम तीन बच्चे पैदा करने के लिए मजबूर करना शुरू कर दिया है. जियो पॉलिटिका (Geopolitica) की रिपोर्ट के अनुसार, इस समस्या से निपटने के लिए प्रशासन ने विभिन्न प्रतियोगिताओं को करना शुरू कर दिया है.


हांगकांग (Hong Kong) पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, घरों में बंद रहने के लिए मजबूर होने, भोजन की कमी, आय की कमी, बढ़ती कीमतों, स्वास्थ्य समस्याओं आदि से देश के लोगों का मोहभंग हुआ है. इसमें कहा गया है कि चीनी सरकार को यह महसूस होने लगा है कि अधिक बच्चे पैदा करने के लिए उन पर बढ़ते आधिकारिक दबाव से अधिकांश नागरिक आंदोलित हो सकते हैं.


चीन में जबरदस्ती बच्चे पैदा करने का विरोध इसलिए हो सकता है क्योंकि अधिकांश माता-पिता को लगता है कि वे अपने बच्चों की भलाई और देखभाल के लिए पर्याप्त वित्तीय सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकते हैं जिसमें लॉकडाउन (Lockdown) के कारण उनका स्वयं का जीवन भी अब बहुत दबाव में है.


क्या कहती है नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स की रिपोर्ट


चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (National Bureau of Statistics) के अनुसार, 2013 से 2019 के बीच छह साल की अवधि में चीन में विवाहों की संख्या में 41 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जिसमें पिछले साल केवल 7.6 मिलियन जोड़ों ने शादी के लिए पंजीकरण कराया था. यह चीन के पिछले 36 साल में सबसे कम आंकड़ा दर्ज हुआ है. नतीजतन चीन की जन्म दर घटकर प्रति 1,000 लोगों पर 7.5 जन्म रह गई है.


रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि नौ प्रांतों और क्षेत्रों में नकारात्मक जनसंख्या वृद्धि दर्ज की गई है. जो चाइना के लिए मुसीबत बन रहा है. एक और महत्वपूर्ण मुद्दा जो चीनियों को अधिक बच्चे पैदा करने का विरोध करता है, वह यह है कि वे उस दर्द और यातना को याद करते हैं जो उन्होंने या उनके माता-पिता ने सहा था जब कम्युनिस्ट (Communist) राष्ट्र ने 'एक बच्चे की नीति' को सख्ती से लागू किया था. यह वही नीति जिसके कारण आज चाइना इस मुसिबत में पसा है.


चीनी सरकार ने निर्धारित किया कि महिलाएं कब गर्भवती हो सकती हैं और उस विवाहित जोड़ों को निरंतर निगरानी में भी रखा जायेगा. सवाल ये भी है कि चाइना में जो जोड़ा दूसरा बच्चा करना चाहता है उसपर जुर्माना और जेल भी होती है तो ऐसे में चीनी सरकार क्या करेगी और पहले इसको लेकर उस समय लाखों गर्भपात किए गए थे जिसके कारण सरकार ने लोगों का विश्वास खो दिया था. इसलिए सरकार ने पिछले साल एक नया जनसंख्या और परिवार नियोजन कानून जारी किया, जो चीनी जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देता है, जाहिरा तौर पर बढ़ती लागत के कारण जोड़ों की अतिरिक्त बच्चे पैदा करने की अनिच्छा का जवाब देता है।


द हॉन्ग कॉन्ग पोस्ट (The Hong Kong Post)  ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि एक चिंतित सरकार अब जनसंख्या संकट (Population Crisis) से निपटने के लिए अधिक बच्चों की आवश्यकता के बारे में दो-तरफ़ा संचार करके विश्वास पैदा करने की कोशिश कर रही है. सरकार ने इस संबंध में कई प्रतियोगिताएं शुरू की हैं, लेकिन प्रतिक्रिया उत्साहजनक नहीं है क्योंकि सरकार के लिए समय समाप्त हो रहा है.


ये भी पढ़े:-


https://www.abplive.com/news/india/prophet-muhammad-protest-over-nupur-sharma-remark-violence-in-west-bengal-howrah-attack-on-police-2143620/amp


https://www.abplive.com/news/india/attention-corona-is-scaring-again-here-s-how-the-infection-increased-within-the-last-10-days-2143660/amp