Republic of France: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने अपने देश के झंडे मे बदलाव किए हैं. उन्होंने यह बदलाव दूसरी बार किया है. अब फ्रांसीसी झंडे का रंग गहरे नीले रंग का होगा. जो कि पूर्व में हुई फ्रांसीसी क्रांति का प्रतीक है. फ्रांस ने अपने झंडे में यह बदलाव बिना किसी पूर्व सूचना के एक वर्ष पहले ही कर दिया था. किसी का भी इस परिवर्तन पर ध्यान ही नहीं गया था. उन्होंने यह परिवर्तन करने से पहले किसी भी देश को इस संबंध में सूचना नहीं दी थी. ऐसे में कई लोग हैरान हैं कि फ्रांस ने आखिर क्यों इतनी महत्वपूर्ण राजनयिक जानकारी विश्व के अन्य देशों के साथ साझा नहीं की. 


आपको बताते चलें इससे पहले फ्रांस के झंडे का रंग हल्का नीला था. इसमें यह परिवर्तन उस समय के तात्कालीन राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी’स्टाइंग के कार्यकाल में 1976 में किया गया था. उस परिवर्तन का मुख्य उद्देश्य यूरोपियन यूनियन के झंडे के साथ फ्रांसीसी झंडे को मेल कराना था. अब फिर से झंडे का रंग अपने पुराने रंग के अनुसार हो जाएगा. फ्रांसीसी राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार,“फ्रांस गणराज्य के राष्ट्रपति (इमैनुअल मैंक्रो) ने यह परिवर्तन 1914 में द्वतीय विश्व युद्ध के अपने सैनिकों व फ्री फ्रांस क्रांती में भाग लेने वाले अपने वॉलंटियर्स की स्मृति में किया है.” 


फ्रांस के राष्ट्रपति भवन ‘Elysée Palace’ के डायरेक्टर अरनाउज जोलेंस के मुताबिक “हम एलिसी पैलेस पर अब यही झंडा फहराने जा रहे हैं और कल से ही प्रेसिडेंसी की सभी बिल्डिंग्स पर यह झंडा फहराया जाएगा.” गौरतलब है, इससे पहले 2018 में भी राष्ट्रपति मैक्रोन ने प्रेसीडेंसी के लोगो में बदलाव करते हुए उसमें लोरेन क्रॉस (Lorraine cross) को जोड़ा था. लोरेन क्रास को फ्रांस व युरोपियन देशों में पैट्रारकियल क्रास (Patriarchal Cross) के नाम से भी जाना जाता है.  


यह भी पढ़ें


kim Jong UN News: एक महीने बाद सार्वजनिक रूप से नजर आए किम जोंग उन, चीन की सीमा के पास विकास परियोजना का किया निरीक्षण