Elon Musk Virtual Fight With Vinod Khosla: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और भारतीय मूल के एक अमेरिकी बिजनेसमैन के बीच एक्स हैंडल पर तगड़ी बहस हुई है. मस्क ने OpenAI और उसके सीईओ सैम ऑल्टमैन के खिलाफ केस दर्ज कराया है. मस्क ने समझौतों को नहीं मानने का आरोप लगाया है, जबकि साल 2015 में सैम ऑल्टमैन और एलन मस्क ने मिलकर ही OpenAI की शुरुआत की थी.  इसको लेकर भारतीय मूल के अरबपति विनोद खोसला ने मस्क पर तंज कसा है.


विनोद खोसला ने साल 2019 में OpenAI के ChatGPT में 5 करोड़ डॉलर का निवेश किया था. फोर्ब्स के मुताबिक विनोद खोसला की नेटवर्थ 6.8 अरब डॉलर है और वह सन माइक्रोसिस्टम के को-फाउंडर और खोसला वेंचर्स के फाउंडर हैं. एलन मस्क द्वारा केस दर्ज करने पर विनोद खोसला ने ट्विटर पर लिखा 'OpenAI पर मुकदमा दर्ज करना खट्टे अंगूर जैसा लगता है.' इस ट्वीट एलन मस्क ने जवाब भी दिया. उन्होंने लिखा कि विनोद खोसला को शायद यह भी नहीं पता है कि वह किसके बारे में बात कर रहे हैं. 


भारतीय मूल के अरबपति ने मस्क को क्या कहा? 
इतनी बहस के बाद विनोद खोसला ने एलन मस्क को फिर जवाब दिया. उन्होंने लिखा 'आप पहले तो आए, लेकिन कमिटेड नहीं रहे.' विनोद ने कहा कि कमाई के लिए फंडिंग की जरूरत होती है, नॉन प्रॉफिट संस्थाएं पैसा कमाने का तरीका ढूंढ़ती हैं. दरअसल, एलन मस्क ने आरोप लगाया है कि माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ने के बाद OpenAI अपने मूल मकसद से भटक गई है. इसपर OpenAI के एक अधिकारी ने कहा कि एलन मस्क अब OpenAI से जुड़े नहीं हैं. इसी पछतावे में वे तरह-तरह की बात कर रहे हैं.


क्या चाहते हैं एलन मस्क
सैन फ्रांसिस्को की अदालत में एलन मस्क ने OpenAI और उसके सीईओ सैम ऑल्टमैन के खिलाफ केस दायर किया है. मस्क ने दावा किया है कि OpenAI माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर मानव हितों को दरकिनार कर मुनाफा कमा रहा है, जबकि इसका असली मकसद AGI पर काम करना था. मस्क ने कोर्ट से इसपर रोक लगाने की मांग की है.


यह भी पढ़ेंः China Maldives: मालदीव-चीन क्या बना रहे बड़ा प्लान, ड्रैगन ने मुफ्त सैन्य सहायता देने की डील की पक्की