Twitter के नए मालिक एलन मस्क ने एम्पलॉइज को कंपनी में बने रहने के लिए नया अल्टीमेटम दिया है. मस्क ने ट्विटर के कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा है, जिसमें उन्होंने कर्मचारियों से कहा है कि काम करना है तो कंपनी की शर्तों पर काम करिये अन्यथा इस्तीफा सौंप दीजिये. जो लोग भी काम करना चाहते हैं वे कठिन मेहनत के लिए तैयार रहें. आप सभी को ट्विटर के नए स्वरुप के लिए देर तक काम और उच्च क्षमता दिखानी होगी.


ब्लूमबर्ग में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार मस्क ने कर्मचारियों को गुरुवार शाम 5 बजे तक ऑनलाइन फार्म भरने का समय दिया है. ईमेल में लिखा है कि जिस किसी ने गुरुवार शाम 5 बजे तक ऑनलाइन फ़ार्म नहीं भरा, उसे निकाले जाने का तीन महीने का नोटिस मिलेगा. मस्क ने लिखा है कि ट्विटर को सफल बनाने के लिए हमें अत्यंत कट्टर होने की आवश्यकता होगी. केवल असाधारण प्रदर्शन ही पासिंग ग्रेड होगा.


ईमेल में सिर्फ एक ऑप्शन 


ब्लूमबर्ग ने ट्विटर के प्रतिनिधि से जब इस ईमेल के बारे में पूछा तो उन्होंने कोई जबाब नहीं दिया. हालांकि वाशिंगटन पोस्ट ने इस मेमो को पहले ही रिपोर्ट किया हुआ है. मस्क ने जो फ़ार्म अपने कर्मचारियों को भेजा है, उसमें एक ही सवाल और एक ही ऑप्शन है. सवाल है कि क्या आप ट्विटर से जुड़े रहना चाहते हैं? विकल्प के तौर पर सिर्फ हां है. ईमेल में स्पष्ट तौर पर लिखा है कि जो कर्मचारी ट्विटर से जुड़े रहना चाहते हैं, उन्हें बहुत मेहनत करनी होगी.


वकील से मदद मांग रहे कर्मचारी  


मस्क द्वारा भेजे गए ईमेल में एक ही ऑप्शन होने के कारण अधिकतर कर्मचारी सहमे हुए हैं. कुछ कर्मचारियों ने अपने वकीलों से मदद मांगी है. इस पूरे मामले पर सिविल राइट्स के वकील पीटर रोमेर फ्रीमन (Peter Romer-Friedman) ने अपनी राय रखते हुए कहा कि इस तरह के डाक्यूमेंट्स पर साइन करवाना गलत है. इससे कर्मचारियों के मन में अधिकार खत्म होने का डर पैदा होगा. अगर कोई कर्मचारी काम करने में असमर्थ है या फिर उसे मेडिकल अवकाश चाहिए तो आप उसके लिए उसे बर्खास्त नहीं कर सकते हैं. मस्क ने ईमेल में कहा क‍ि ट्विटर अधिकतर इंजीनियरिंग आधारित चलेगा और टीम के ज्यादातर कर्मचारी ‘कोडिंग’ करने वाले होंगे. डिजाइन और प्रोडक्ट मैनेजमेंट अभी भी बहुत महत्वपूर्ण होगा और मुझे रिपोर्ट करेगा, लेकिन हमारी टीम में कोड लिखने वाले एम्प्लॉई सबसे ज्यादा होंगे और उनका बोलबाला होगा.


ट्विटर की कमान संभालने के बाद एलन मस्क ने अपने पहले सप्ताह में लगभग 3,700 लोगों को निकालने की घोषणा की. उन्होंने कंपनी के कई शीर्ष अधिकारियों और कई कर्मियों की छुट्टी कर दी. इससे पहले खबर आई थी कि मस्क ट्विटर के उन कर्मचारियों को भी नौकरी से निकालने की तैयारियों में लगे हुए हैं, जो उनकी आलोचना करने की कोशिश करेगा. 


कर्मचारियों को निकाले जाने के बाद मस्क ने कहा था, ‘जब कंपनी को रोजाना 40 लाख डॉलर (32.77 करोड़ रुपए) का नुकसान हो रहा है तो हमारे पास कर्मचारियों को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने के बाद बड़ी संख्या में कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है. इसके साथ ही मस्क ने कर्मचारियों से कहा है कि अब हर हफ्ते 80 घंटे काम करने के लिए तैयार रहना पड़ेगा. इसके साथ ही मस्क ने वर्क फ्रॉम होम की सुविधा भी समाप्त कर दी थी.


Twitter Blue Tick: फिर से शुरू हो रही ट्विटर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सर्विस, एलन मस्क ने किया तारीख का एलान