Saudi Arabia: ईद का क्रेज बाजारों में देखने को मिलने लगा है. पूरी दुनिया में ईद का जश्‍न बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन इस बार उम्मीद है कि भारत और सऊदी में एक ही दिन ईद का जश्न देखने को मिले. गौरतलब है कि ईद का फैसला चांद देखने के बाद होता है. ऐसे में इस बात की संभावना बेहद कम है कि गुरुवार को मिडिल ईस्‍ट में चांद नजर आए. नतीजतन भारत और सऊदी अरब में ईद का जश्न एक ही दिन देखने को मिल सकता है. 


इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमी सेंटर ने दावा किया है कि गुरुवार को अधिकांश मीडिल ईस्‍ट देशों में आधा चांद नंगी आंखों या दूरबीन से देखा जाना लगभग असंभव है. इस रिपोर्ट के आधार पर इस बात की संभावना जताई जा सकती है कि सऊदी अरब समेत बाकी मिडिल ईस्‍ट देशों में ईद-उल-फितर शनिवार, 22 अप्रैल, 2023 को मनाया जाएगा.  


भारत और सऊदी में इस दिन मनाया जाएगा ईद 


बता दें कि सऊदी में ईद की छुट्टियां 13 अप्रैल से हो गई हैं जो कि अब ईद के बाद ही खत्म होंगी. सऊदी के सुप्रीम कोर्ट ने खाड़ी देश के सभी मुसलमानों को गुरुवार की शाम को शव्वाल के महीने के लिए आधा चांद की तलाश करने की अपील की है. हालांकि चांद दिखने के आसार बेहद कम नजर आ रहे हैं. ऐसे में संभावनाओं के आधार पर कहा जा सकता है कि भारत और सऊदी में ईद एक ही दिन मनाया जाएगा.


गौरतलब है कि एक माह के रोजा की समाप्ति पर ईद का पर्व मनाया जाता है. रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत 24 मार्च से हो गई थी. इसके बाद 29 से 30 रोजा रखने के बाद चांद को देखकर ईद का ऐलान किया जाता है. ऐसे में भारत में इस साल ईद 22 अप्रैल 2023 को मनाया जा सकता है. 


भारत सऊदी सम्बन्ध 


बताते चलें कि सऊदी अरब के साथ भारत के रिश्ते हाल के दिनों में बेहतर हुए हैं. वहीं पाकिस्तान और सऊदी अरब के रिश्तों में खटास आई है. सऊदी ने हाल के दिनों में भारत के साथ अपने संबंध को प्राथमिकता दी है. वहीं, पाकिस्तान से दूरी बनाने का काम किया है. 


ये भी पढ़ें: Diabetes Worldwide: रिसर्च में दावा- इस कारण बढ़ रहे डायबिटीज के मरीज, पूरी दुनिया में 1.4 करोड़ से ज्यादा हैं पीड़ित