Turkiye Earthquake: तुर्किए में सोमवार (20 फरवरी) को फिर भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए हैं. यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने कहा कि तुर्किए-सीरिया सीमा क्षेत्र में दो किमी (1.2 मील) की गहराई में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया है. नए भूकंप से साउथ तुर्किए में और तबाही की आशंका है. हालांकि भूकंप के कुछ घंटे बाद खबर आई कि तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 213 घायल हैं. लोग लताकिया में करीब 10 सेकेंड तक भूकंप के दो झटके महसूस किए गए हैं. इस दौरान लोग होटल से बाहर निकलकर आ गए. वहीं, दूसरी ओर सीरिया में भी भूकंप से कई इमारतें गिरीं. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया में 6 लोगों के घायल होने की सूचना है.


सेंट्रल अंताक्य में भूकंप के बाद और इमारतें ढह गईं हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ ऐसे लोग भी मलबे में दबे हैं जो भूकंप की वजह से बिल्डिंग से बाहर निकलकर बचने के लिए आए थे.  अंताक्य दो हफ्ते पहले आए भूकंपों से प्रभावित हुआ था, जिससे हजारों लोगों की मौत हो गई थी और कई इमारतें तबाह हो गई थीं. रॉयटर्स के प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, तुर्किए के बचाव दल भूकंप के बाद इलाके की ओर जाते हुए दिखाई दिए. 


6 फरवरी को आया था विनाशकारी भूकंप


एक निवासी, मुना अल उमर ने दावा किया कि जब भूकंप आया तो वह अंताक्या शहर के एक पार्क में एक तंबू के नीचे थी. 6 फरवरी को तुर्किए के दक्षिण-पूर्व और पड़ोसी देश सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था. जिसमें 45,000 से अधिक लोग मारे गए और दस लाख से अधिक लोग बेघर हो गए. इसके बाद तुर्किए में कई ऑफ्टर-शॉक्स भी आए थे.


पीएम ने राहत बचाव दल की तारीफ की


इससे पहले आज, पीएम मोदी ने सहायता और आपदा राहत टीमों के काम की सराहना की, जिन्हें भूकंप (Earthquake) प्रभावित तुर्किए (Turkiye) में तैनात किया गया था. तुर्किए और सीरिया (Syria) में 'ऑपरेशन दोस्त' में शामिल जवानों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि पिछले कुछ सालों में भारत ने न सिर्फ आत्मनिर्भर बल्कि निस्वार्थ देश के रूप में अपनी पहचान मजबूत की है. 


ये भी पढ़ें- 


Chhattisgarh ED Raids: कांग्रेस नेताओं के ठिकानों पर ED का छापा, पार्टी ने राष्ट्रीय अधिवेशन से जोड़ा, निर्मला सीतारामन ने भी दिया रिएक्शन | 10 बड़ी बातें