Chhattisgarh ED Raids: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार (20 फरवरी) को छत्तीसगढ़ में एक विधायक सहित कई कांग्रेस नेताओं से जुड़े परिसरों पर छापा मारा. अधिकारियों ने बताया कि ईडी (ED) ने कोयला लेवी मामले में जारी जांच के तहत कांग्रेस नेताओं सहित छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर तलाशी ली. इस मामले को लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने बीजेपी पर हमला बोला है. जानिए मामले से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 24 से 26 फरवरी तक कांग्रेस पार्टी का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन होना है. इससे पहले ईडी के छापे ने राज्य में सियासी सरगर्मी बढ़ा दी है. इस कार्रवाई को लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि महाधिवेशन की तैयारियों में लगे साथियों को इस तरह रोककर हमारे हौसले नहीं तोड़े जा सकते.


2. अधिकारियों ने बताया कि भिलाई (दुर्ग जिला) में विधायक देवेंद्र यादव, छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, छत्तीसगढ़ राज्य भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुशील सन्नी अग्रवाल, पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता आरपी सिंह समेत अन्य नेताओं के एक दर्जन से अधिक ठिकानों पर सोमवार सुबह से ही छापेमारी की. 


3. उन्होंने बताया कि ईडी उन लोगों की जांच कर रहा है जो वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान कथित कोयला लेवी घोटाले के लाभार्थी रहे हैं. ईडी ने कहा है यह जांच एक बड़े घोटाले से संबंधित है जिसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, राजनेताओं और बिचौलियों से जुड़े समूह की ओर से छत्तीसगढ़ में परिवहन किए गए प्रत्येक टन कोयले के लिए 25 रुपये की अवैध उगाही की जा रही थी. 


4. इस मामले में अब तक राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी चौरसिया, व्यवसायी सूर्यकांत तिवारी, उनके चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी, छत्तीसगढ़ कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी समीर विश्नोई और एक अन्य कोयला व्यवसायी सुनील अग्रवाल सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है.


5. ईडी के छापे को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष, पार्टी के पूर्व उपाध्यक्ष और एक विधायक सहित मेरे कई साथियों के घरों पर आज ईडी ने छापा मारा. चार दिनों के बाद रायपुर में कांग्रेस का महाधिवेशन है. तैयारियों में लगे साथियों को इस तरह रोककर हमारे हौसले नहीं तोड़े जा सकते.


6. मुख्यमंत्री ने भूपेश बघेल ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा की सफलता से और अडानी की सच्चाई खुलने से बीजेपी हताश है. ये छापा ध्यान भटकाने का प्रयास है. देश सच जानता है. हम लड़ेंगे और जीतेंगे. 


7. छापेमारी को लेकर कांग्रेस के संचार प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कि ईडी लोकतंत्र को खत्म करने के लिए खड़ा है. ये स्पष्ट रूप से प्रतिशोध की राजनीति है, उत्पीड़न की राजनीति है. हम डरने वाले नहीं हैं. हमारे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है. हम भयभीत नहीं होंगे. 


8. बीजेपी नेता और पूर्व सीएम रमन सिंह ने भूपेश बघेल पर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस का पूर्ण अधिवेशन 'कैश पिक-अप सर्विस' था. सिंह ने कहा कि जब भी बघेल की चोरी पकड़ी जाती है तो कांग्रेस रोने लगती है. रमन सिंह ने सोनिया गांधी की "तिजोरी भरने" के लिए छत्तीसगढ़ के संसाधनों को लूटने का आरोप लगाते हुए कहा कि भूपेश बघेल की 'कैश ऑन डिलीवरी' सेवा के बाद कांग्रेस अधिवेशन के नाम से 'कैश पिक-अप' सेवा चल रही है.


9. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि जांच एजेंसियों की ओर से की गई छापेमारी में कोई प्रतिशोध की राजनीति नहीं है क्योंकि वे आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ पर्याप्त सबूत जुटाते हैं. सीतारामन ने यह भी कहा कि कांग्रेस को भारत की प्रगति की नहीं बल्कि परिवार और वंश की परवाह है.


10. निर्मला सीतारामन ने कहा कि जांच एजेंसियां अपना होमवर्क करती हैं. वे केवल तभी कार्रवाई करती हैं जब उनके पास सबूत होते हैं. ये अजीब है कि जिस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष भ्रष्टाचार और धन के कुप्रबंधन के मामलों में जमानत पर बाहर हैं वे बदले की राजनीति की बात करते हैं. कांग्रेस (Congress) पार्टी को तो भ्रष्टाचार पर बिल्कुल नहीं बोलना चाहिए. 


ये भी पढ़ें- 


Jammu Kashmir: महबूबा मुफ्ती ने पासपोर्ट को लेकर विदेश मंत्री को लिखा खत, कहा- हज जाने के लिए 3 साल पहले दिया था आवेदन