Barbados Earthquake: पूर्वी कैरेबियाई द्वीप बारबाडोस के पास मंगलवार (28 नवंबर) को 5.1 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र ब्रिजटाउन की राजधानी से लगभग 30 मील (50 किलोमीटर) दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 24 मील (39 किलोमीटर) की गहराई पर था. बारबाडोस मौसम विज्ञान सेवा के अनुसार, सुनामी का कोई खतरा नहीं था.


यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट इंडीज सीस्मिक रिसर्च सेंटर के अनुसार, बारबाडोस में भूकंप अपेक्षाकृत कम आते हैं, औसतन हर साल 2.5 तीव्रता से अधिक के केवल 13 झटके आते हैं. केंद्र ने कहा कि इतिहास में केवल चार छोटी सुनामी ने बारबाडोस को प्रभावित किया है, सबसे हालिया रिपोर्ट 1939 में आई थी.


भूकंप की वजह से सुनामी का खतरा नहीं
ब्रिजटाउन  बारबाडोस में महसूस किए गए भूकंप के झटके के बाद किसी भी तरह के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है. त्रिनिदाद स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट इंडीज (UWI) भूकंपीय अनुसंधान केंद्र (SRC) के मुताबिक भूकंप के झटके 28 नवंबर को रात के करीब 11:26 बजे महसूस किए गए थे. इसके झटके सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस से 160 किमी पूर्व और सेंट लूसिया में कैस्ट्रीज़ से 179 किमी दक्षिण पूर्व में भी महसूस किए गए.


बारबाडोस में अधिकारियों ने निवासियों को सलाह दी कि वो सामान्य तरीके से अपने काम कर सकते है, क्योंकि भूकंप की वजह से सुनामी का कोई खतरा नहीं है. अधिकारियों ने कहा कि हमारे पास उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर बारबाडोस में इस भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है. हमारे क्षेत्र में किसी प्रभाव की आशंका नहीं है. दिन भर की अपनी सामान्य गतिविधियों को लोग सुरक्षित रूप से जारी रख सकते हैं.


भूकंप आने की प्रक्रिया
बता दें कि भूकंप एक प्राकृतिक आपदा है. धरती के नीचे टेक्टॉनिक प्लेट्स में पैदा होने वाले कंपन की वजह से भूकंप के झटके महसूस किए जाते है.धरती के सतह के नीचे अधिकतर चीजे तरल पदार्थ में मौजूद होती है. इनके ऊपर टेक्टॉनिक प्लेट्स तैरते रहती है. इसी बीच कभी-कभी प्लेट्स आप में टकरा जाती है और इसके वजह से पैदा होने वाले कंपन को भूकंप कहते है. वैज्ञानिक इसके कंपन की क्षमता को मापने के लिए रिक्टर स्केल का इस्तेमाल करते है, जिसकी इसकी तीव्रता का पता चलता है.


ये भी पढ़ें:Storms Hit Ukraine: रूस के साथ युद्ध के बीच यूक्रेन में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही, हजारों लोगों की जान खतरे में