Earthquake In Tongo: दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित टोंगा (Tongo) में बुधवार (10 मई) को भूकंप (Earthquake) के तेज़ झटके महसूस किए गए हैं. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey) के एक ट्विटी के मुताबिक़, टोंगा के हिहिफो से 95 किलोमीटर पश्चिम उत्तर पश्चिम में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया है.


भूकंप का केंद्र धरती से 210.0 किलोमीटर की गहराई में था. वहीं, भूकंप से किसी के हताहत होने की अब तक जानकारी नहीं है. वहीं, अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने इस शक्तिशाली भूकंप को लेकर कहा कि इस वक्त सुनामी का कोई खतरा नहीं है. प्रणाली ने कोई चेतावनी जारी नहीं की है.






तुर्की-सीरिया में आया था विनाशकारी भूकंप


फ़रवरी महीने में तुर्की में विनाशकारी भूकंप आया था. यहाँ भूकंप की तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड थी और इसका केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप था. वही, सीरिया में भी इसका भारी असर देखने को मिला था. इस भूकंप ने इस कदर तबाही मचायी थी कि मौत के आँकड़े की बात करें तो क़रीब 46 हज़ार लोग इस दौरान मारे गए थे. 


एक के बार कई बाद तुर्की-सीरिया की कांपी थी धरती


एक रिपोर्ट के मुताबिक़, तुर्की में इस भूकंप के चलते 2 लाख 62 हज़ार घर बिल्डिंग नष्ट हो गई थीं और कई लोग लापता हो गए थे. इस कदर भारी नुक़सान का कारण एक के बाद एक कई बार भूकंप का आना भी रहा. दरअसल, तुर्की में भूकंप का पहला झटका 6 फ़रवरी 4.17 बजे आया था. इसकी तीव्रता 7.8 थी. इसके कुछ देर बार फिर एक बार भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए. इस बार तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड थी. वहीं तीसरी बार आए झटकों की तीव्रता 6.5 थी.


यह भी पढ़ें.


Kerala Doctor Murder: केरल में मरीज ने इलाज कर रही महिला डॉक्टर को मारा ब्लेड, मर्डर पर CM पिनाराई विजयन ने भी दिया बयान