Typhoon Khanun: शक्तिशाली तूफान खानून का असर रूस पर भी देखने को मिला है. दरअसल, जापान में आए तूफान के बाद भारी बारिश के कारण रूस के सुदूर पूर्व के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. हालत इतने खराब हो चुकी है कि स्थानीय अधिकारियों को कुछ हिस्सों में आपातकाल की स्थिति घोषित करनी पड़ी है. इसके साथ ही बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाले जाने का प्रयास जारी है. 


रूस की आरआईए एजेंसी ने बताया कि रूसी सुदूर पूर्व में, रूस और एशियाई महाद्वीप के सबसे पूर्वी हिस्से में 32 बस्तियां कट गईं हैं. इसके साथ ही सैकड़ों घरों में पानी भर गया है, इस क्षेत्र की सड़कें करीब-करीब जल मग्न हो गई हैं. ऐसे में हजारों लोग फंसे हुए हैं. आरआईए ने यह भी बताया कि व्लादिवोस्तोक से लगभग 100 किमी (62 मील) उत्तर में 150,000 से अधिक लोगों के शहर उस्सूरीस्क के कुछ हिस्सों को भी खाली कराया गया है, दरअसल, यहां बाढ़ को रोकने के लिए बनाया गया एक बांध टूट गया है, जिससे पानी तेजी के साथ बढ़ रहा है. 


नौ नगर पालिकाओं में आपातकाल घोषित 


आपातकालीन सेवाओं का हवाला देते हुए, आरआईए ने बताया कि फिलहाल नौ नगर पालिकाओं में आपातकाल की स्थिति घोषित की गई है. आगे की स्थिति पर अधिकारी नजर बनाए हुए हैं. हालात को देखते हुए आगे का फैसला लिया जाएगा. बता दें कि पिछले हफ्ते शक्तिशाली तूफान खानून ने दक्षिणी जापान में जमकर तबाही मचाई. तूफान के कारण बड़ी संख्‍या में उड़ानों को रद्द क‍िया गया. 


दक्षिण कोरिया में हालात खराब


फिलहाल यह तूफान दक्षिण कोरिया में अपना विकराल रूप दिखा रहा है, जहां गुरुवार को इसके कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक लापता हो गया. दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि तूफान के कारण, देशभर में करीब 361 इमारतों को नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा हजारों घरों में बिजली आपूर्ति ठप है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तान में कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नाम को लेकर मंथन का दौर जारी, आज नाम फाइनल करने का आखिरी दिन