कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार को ब्रिटेन से भारत आने और भारत से वहां जाने वाली सभी फ्लाइट्स के संचालन पर 31 दिसम्बर तक रोक लगा दी है. साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि ब्रिटेन से 22 दिसंबर तक आने वाले सभी यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य है. भारत से पहले कई यूरोपीय देश यह कदम उठा चुके हैं.


दुनिया के इन देशों ने लगाया बैन
भारत के अलावा नीदरलैंड, बेल्जियम, यूरोप, कनाडा, तुर्की, इजराइल, सऊदी अरब, फ्रांस, जर्मनी, इटली, आयरलैंड, कुवैत, अल साल्वाडोर, अर्जेंटीना, चिली और मोरक्को ने भी ब्रिटेन की सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं. अलग-अलग देशों ने अलग-अलग तरह से बैन लगाए हैं.शुरुआत में   इसे कम समय के लिए लगाया गया है.


70 प्रतिशत तेजी से फैल रहा नया स्ट्रेनः बोरिस जॉनसन


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का कहना है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैल रहा है. वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार कोरोना संक्रमण की दर नियंत्रण से बाहर हो रही है. हालांकि अभी इस बात का पता नहीं लगाया जा सका है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहले से ज्यादा खतरनाक है या नहीं और हाल ही में जारी हुई कोरोना वैक्सीन इस पर आसरदार होगी या नहीं. फिलहाल नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे नए स्ट्रेन का पता चला है.


क्रिसमस पर लगाया गया लॉकडाउन


यूनाइटेड किंगडम के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए स्ट्रेन पर चर्चा करने के लिए सोमवार को अपने संयुक्त निगरानी समूह की तत्काल बैठक बुलाई है. यूके में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कारण वहां संक्रमण दर में वृद्धि हुई है. ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन नियंत्रण से बाहर है इसलिए सरकार ने लंदन और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में एक सख्त क्रिसमस लॉकडाउन लगाया है. इसके चलते यूरोपीय देशों ने यूनाइटेड किंगडम के यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को बंद करना शुरू कर दिया है.


ब्रिटेन में हवाई सेवाएं निलंबित होने के कारण फंसे भारतीय छात्र और परिवार, 31 दिसंबर तक सभी उड़ानें रद्द

Coronavirus: दिल्ली में 1.72 करोड़ लोगों का सर्वे, 39500 में मिले कोविड-19 के लक्षण