UAE Floods: संयुक्त अरब अमीरात में मंगलवार को हुई मूसलाधार बारिश ने दुबई के रेगिस्तान को लबालब कर दिया है. सड़कें, चौक-चौराहों और दुकानों पानी भर गया है, जिससे दुबई के लोग खासा परेशान हैं. पड़ोसी मुल्क ओमान में भी इसक कदर बारिश का कहर बरपा कि 18 लोगों की बाढ़ में जान चली गई. बारिश से आई बाढ़ का सबसे बुरा असर दुबई की सड़कों पर पड़ा है, जिससे यातायात पूरी तरह ठप हो गया है. यूएई के कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अरब अमीरात का हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ है.


दुबई के एयरपोर्ट में भी पानी भर गया है, जिससे कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा. इससे पहले सोमवार को दुबई की पुलिस ने खराब मौसम को लेकर पब्लिक सेफ्टी एडवाइजरी भी जारी की थी, लोगों को खराब मौसम को लेकर सचेत किया गया था. यूएई के मौसम विभाग की तरफ से अबू धाबी समेत कई बड़े शहरों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश और ओला वृष्टि की चेतावनी जारी की है.


खराब मौसम की आ सकती है नई लहर
यूएई के नेशनल मेट्रोलॉजिकल विभाग (NCM) ने कहा है कि मंगलवार दोपहर से बुधवार सुबह तक खराब मौसम की एक और लहर पश्चिमी क्षेत्रों से शुरू हो सकती है. यह लहर अरब अमीरात समेत आसपास के कई देशों में फैल सकती है. नेशनल इमरजेंसी प्रबंधन समित ने बताया कि 14 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच आई बाढ़ से ओमान के विभिन्न इलाकों में कम से कम 17 लोगों की जान जा चुकी है. इस दौरान देश के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है, बुधवार तक मौसम खराब रहने की उम्मीद जताई गई है.


पिछले साल भी आई बाढ़
पिछले साल नवंबर महीने में भी दुबई का मौसम काफी खराब हो गया था, तूफानी हवाओं के साथ बारिश से शहर के हालात खराब हो गए थे. प्रशासन ने समुद्री किनारों पर लोगों के जाने पर रोक लगा दी थी. रेगिस्तानी देश में इस तरह से अचानक मौसम खराब होने से दुनियाभर के वैज्ञानिक चिंतित हैं. 


यह भी पढ़ेंः Dubai Floods: मॉल झरने तो सड़कें बनीं तालाब, एयरपोर्ट भी डूबे... दुबई में बारिश-बाढ़ ने किया बुरा हाल, देखें तस्वीरें