India Dubai Property Leaks : दुबई में प्रॉपर्टी खरीदने वालों की लिस्ट में भारत का सबसे ऊपर नाम है. एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है. इस रिपोर्ट को 'दुबई अनलॉक्ड' नाम दिया गया है. इसके मुताबिक, भारत के 29 हजार 700 लोगों के पास दुबई में 35 हजार प्रॉपर्टीज हैं, जिनकी कीमत करीब 1.42 लाख करोड़ रुपये है. सेंटर फॉर एडवांस डिफेंस स्टडीज को मिले डेटा के आधार पर 58 देशों के 74 मीडिया हाउस ने यह रिपोर्ट तैयार की है. इसमें 2020-22 तक दुबई में विदेशियों की संपत्ति की डिटेल साझा की गई.


इस लिस्ट सबसे ऊपर भारतीयों का नाम है. संपत्ति मामले में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है. वैसे तो पाकिस्तान के आर्थिक हालात कंगाली वाले हैं, लेकिन रईसों की कमी पाकिस्तान में नहीं है. दुबई में पाकिस्तान के 17 हजार लोग करीब 23 हजार प्रॉपर्टी के मालिक हैं. इनकी कुल कीमत 91.8 हजार करोड़ है, इसमें पाकिस्तान के राजनीतिक हस्तियां, प्रतिबंधित लोग और कई अपराधी भी शामिल हैं.


29700 भारतीयों ने खरीदी है संपत्ति
दुबई अनलॉक्ड की रिपोर्ट के अनुसार, यहां 29700 भारतीयों ने संपत्ति खरीद रखी है. उनके पास कुल 35000 प्रॉपर्टी हैं. इन संपत्तियों की अनुमानित कीमत 17 अरब डॉलर है. वहीं, दूसरे नंबर पर 17000 पाकिस्तानी 23000 संपत्तियों के मालिक हैं. सूची में तीसरे नंबर पर ब्रिटेन और चौथे पर सऊदी अरब के नागरिक हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के पास दुबई में 2 हजार करोड़ की संपत्ति है. वहीं, लुलु ग्रुप के चेयरमैन एमए यूसुफ अली और उनके परिवार के पास 585 करोड़ की प्रॉपर्टी है. इस लिस्ट में गौतम अडानी के भाई का भी नाम है. बॉलीवुड स्टार्स जैसे शाहरुख खान, अनिल कपूर और शिल्पा शेट्टी भी दुबई में करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 के आंकड़ों के हिसाब से दुबई में विदेशियों के पास कुल 160 अरब डॉलर की संपत्ति है.


इन पाकिस्तानी नेताओं के नाम है प्रॉपर्टी
राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के 3 बच्चे, हुसैन नवाज शरीफ, गृह मंत्री मोहसिन नकवी की पत्नी, 4 सांसद, सिंध और बलूचिस्तान की विधानसभाओं के 6 से ज्यादा विधायक हैं. इस रिपोर्ट में पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ, पूर्व पीएम शौकत अजीज और एक दर्जन से ज्यादा रिटायर्ड सेना के जनरलों के साथ-साथ एक पुलिस प्रमुख, एक राजदूत और एक वैज्ञानिक भी शामिल हैं, जिनमें से या तो इन्होंने सीधे अपने नाम पर प्रॉपर्टी खरीदी है या फिर अपने बच्चों और पत्नी के नाम पर ली है.