वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू बुश के प्रशासन में रिपब्लिकन पार्टी से जुड़ने वाले दर्जनों नेता अब पार्टी को छोड़ रहे हैं. ये सभी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा चुनाव के दौरान झूठे दावे किए जाने की वजह से काफी नाराज हैं. इसके अलावा रिपब्लिकन की विफलता और अमेरिकी कैपिटल में हिंसा के कारण भी ये नेता काफी निराश हैं.


बुश प्रशासन के दौरान उच्चतम क्षेत्रों में सेवा देने वाले इन अधिकारियों का कहना है कि उन्हें उम्मीद थी कि ट्रंप की हार पार्टी के नेताओं को पूर्व राष्ट्रपति से आगे बढ़ने और उनके आधारहीन दावों का खंडन करेगी. जिसमें ट्रंप ने नवंबर में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में गड़बड़ी होने की बात की थी.


वहीं अधिकांश रिपब्लिकन सांसदों का ट्रंप के साथ अभी भी जुड़े रहने पर इन अधिकारियों का कहना है कि वे अब उस पार्टी को नहीं पहचानते हैं जिसकी उन्होंने सेवा की थी. इसके मद्देनजर बुश के एक दर्जन पूर्व अधिकारियों ने अपनी सदस्यता खत्म कर ली है.


रिपब्लिकन पार्टी को बताया ट्रंप कल्ट


न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के साथ बातचीत के दौरान बुश प्रशासन में आतंकवाद और वित्तीय खुफिया के लिए ट्रेजरी के अंडरसेक्रिटरी रहे जिमी गुरुल ने कहा, 'जैसा कि मैं जानता था कि रिपब्लिकन पार्टी अब मौजूद नहीं है. मैं इसे ट्रंप का कल्ट कहता हूं.'


पूर्व राष्ट्रपति बुश के कार्यकाल के दौरान छह साल तक व्हाइट हाउस के संचार कार्यालय में काम करने वाले क्रिस्टोफर पुरसेल का दावा है कि लगभग 60 से 70 अधिकारियों ने पार्टी छोड़ने का फैसला किया है. ये संख्या हर दिन बढ़ रही है.


इसे भी पढ़ेंः
चीन की कार्रवाई के डर से अपना घर द्वार छोड़ हजारों लोग हांगकांग से भागे ब्रिटेन


पाकिस्तान के सिंध प्रांत में जुल्मो-सितम, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सामने लगी गुहार