नई दिल्ली: दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले अभी भी अमेरिका में ही सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं. अमेरिका में ही अबतक कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. यहां अभी भी महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मेडिकल एडवाइजर डॉ एंथनी फाउची ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगर  सार्ववजनिक जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसी सावधानियां नहीं बरती गईं तो अमेरिका में रोजाना एक लाख नए मामले सामने आ सकते हैं.


अमेरिका में अबतक 130,122 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बुधवार सुबह तक बढ़कर 27 लाख 27 हजार पार हो गई. कुल 1 लाख 30 हजार 122 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 11 लाख 43 हजार 334 लोग ठीक भी हुए हैं. 14 लाख 54 हजार 397 लोगों का अस्पतालों में अभी इलाज चल रहा है.


पूरी दुनिया में कोरोना से एक करोड़ 5 लाख लोग संक्रमित


कोरोना महामारी दुनियाभर में भयावह रूप लेती जा रही है. पूरी दुनिया में एक करोड़ से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अबतक पूरी दुनिया में कोरोना से एक करोड़ 5 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि मरने वालों की संख्या पांच लाख के पार पहुंच गई है. हालांकि, करीब 58 लाख लोग ठीक भी हुए हैं. दुनिया के 70 फीसदी कोरोना के मामले सिर्फ 12 देशों से आए हैं. इन देशों में कोरोना पीड़ितों की संख्या 73 लाख से अधिक है.


दुनिया में कहां कितने केस, कितनी मौतें
अमेरिका अभी भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में सबसे ऊपर है. यहां अबतक 27.27 लाख लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं, जबकि एक लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. वहीं ब्राजील में भी सिलसिला थम नहीं रहा है. यहां अमेरिका से ज्यादा केस और मौतें दर्ज की जा रही हैं. ब्राजील में पिछले 24 घंटों में कुल 37,997 हजार नए मामले आए और सबसे ज्यादा 1,271 लोगों की मौत हुई. ब्राजील के बाद रूस और भारत में संक्रमितों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रही है.


सीमा पर तनातनी के बीच चीन की चालबाज़ी, LAC पर S-400 एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम को किया तैनात