अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का मुकाबला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचता दिख रहा है, क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन की प्रचार टीम कानूनी लड़ाई की तैयारी में है. पेन्सिलवेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन जैसे कुछ महत्वपूर्ण राज्यों में मतगणना अब भी चल रही है. अब सबकी नजरें पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन, नेवादा, नार्थ कैरोलीना और जॉर्जिया के परिणाम पर है.


इस बार रिकार्ड संख्या में डाक मतपत्रों से मतदाताओं ने वोट दिए जिसके कारण मतगणना में अधिक समय लग सकता है. इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप डाकपत्रों की गिनती को लेकर कई बार नाराजगी जता चुके हैं. ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, 'हमारे वकीलों ने 'सार्थक पहुंच' के लिए कहा है, लेकिन क्या यह सही होगा? हमारे सिस्टम और राष्ट्रपति चुनाव को नुकसान पहले से ही पहुंचाया जा चुका है. इस पर चर्चा होनी चाहिए.'



ट्रंप के कैंपेन मैनेजर का कहना है कि ट्रंप विस्कॉन्सिन में रिकाउंटिंग की मांग करने वाले हैं. कैंपेन मैनेजर ने कहा कि ट्रंप मिशिगन में मतगणना स्थगित करने के लिए अदालत से मांग कर चुके हैं. इसके अलावा कैंपेन मैनेजर ने यह भी कहा कि पेंसिल्वेनिया में वोट की गिनती को रोकने के लिए कोर्ट जाएंगे.



राष्ट्रपति ट्रंप पहले ही कह चुके थे कि वोटों की गिनती में किसी भी तरह की आशंका होने पर वह कोर्ट का रुख करेंगे. वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने भी कहा है कि अगर ट्रंप वोटों की गिनती को रोकने की कोशिश करने के लिए अदालत जातें है तो हमारे पास कानूनी टीमें हैं जो विरोध करने के लिए तैयार हैं.


इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके पोस्टल बैलटों पर निशाना साधा है. उन्होंने लिखा कि बीती रात तक डेमोक्रेट्स के नियंत्रण वाले लगभग सभी राज्यों में मैं आगे था, फिर जादुई तरीके से एक-एक कर वो गायब होने शुरू हो गए क्योंकि चौंकाने वाले मतों की गिनती की गई. बेहद आश्चर्यजनक, चुनाव विश्लेषक इसे पूरी तरह और ऐतिहासिक रूप से गलत समझ रहे हैं. ट्विटर ने उनके इस ट्वीट को भी भ्रामक का लेबल दिया है.



अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की लड़ाई पहुंची कोर्ट, ट्रंप की टीम ने मिशिगन में काउटिंग रोकने के लिए दर्ज किया केस


US Election Results: न्यू मैक्सिको ने रचा इतिहास, प्रतिनिधि सभा की सभी सीटों पर महिलाएं जीतीं