Diwali Holiday in America: भारतीय पीएम मोदी (PM Modi) की पहली राजकीय यात्रा के अवसर पर अमेरिका (USA) में हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई. वहां पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania) के बाद एक और अमेरिकी स्‍टेट में दिवाली (Diwali) के त्यौहार पर स्कूलों में छुट्टी कराने का विधेयक पारित कराया गया है. जिसके परिणामस्‍वरूप अब अमेरिका के सबसे बड़े शहर, न्यूयॉर्क (New york) के स्‍कूलों में भी दिवाली की छुट्टियां होंगी.


अमेरिकन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूयॉर्क राज्य विधानमंडल ने भारत के सबसे बड़े त्योहार दीपवाली के मौके पर स्‍टूडेंट्स के सेलिब्रेशन के लिए अवकाश घोषित कर दिया है. इसके लिए विधेयक को गवर्नर कैथी होचुल के पास भेजा गया. जिसके बाद यह तय हो गया कि न्यूयॉर्क में दिवाली पर आधिकारिक छुट्टी हुआ करेगी.




...तो 12वां संघीय मान्यता प्राप्त अवकाश होगा
दिवाली पर छुट्टी होने का सबसे ज्‍यादा फायदा न्यूयॉर्क में रह रहे हजारों भारतीयों को होगा, जिनमें हिंदू, सिख, जैन या बौद्ध धर्म के लोग शामिल हैं. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में बताया गया कि यदि दीवाली दिवस अधिनियम पर राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षर किया गया, तो दीवाली का त्योहार अमेरिका में 12वां संघीय मान्यता प्राप्त अवकाश बन जाएगा.


राजधानी वाशिंगटन में भी मनाई जाती है दिवाली 
खास बात यह है कि दिवाली पर छुट्टी कराने के विधेयक को न्यूयॉर्क की मेयर एरिक एडम्स ने भी समर्थन दिया, जबकि इससे पहले वहां के मेयर, स्कूल के चांसलर इस कानून का विरोध करते आए हैं. हालांकि व्हाइट हाउस और यूएस कैपिटल सहित राजधानी वाशिंगटन डीसी में दिवाली मनाई जाती है, लेकिन इसे अभी राष्ट्रीय अवकाश घोषित नहीं किया गया है.


यह भी पढ़ें: कौन हैं अमेरिकी सांसद ग्रेस मेंग, जो चाहती हैं अमेरिका में दिया जाए दिवाली का नेशनल हॉलिडे