Dark Web Market Shut Down: दुनिया की सबसे बड़ी साइबर क्राइम वेबसाइट और साइबर अपराधियों के बीच पॉपुलर मार्केटप्लेस- जेनिसिस मार्केट (Genesis Market) को अब सीज कर दिया गया है. इसके लिए अमेरिकी खुफिया एजेंसी- फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (FBI) समेत 17 देशों की लॉ एनफोर्समेंट एजेंसियों ने एक खास ऑपरेशन चलाया था.


इस ऑपरेशन को 'ऑपरेशन कुकी मॉन्स्टर' नाम दिया गया, जिसके तहत 100 से ज्‍यादा साइबर अपराधी दबोचे गए हैं, और साइबर अपराधियों के बीच पॉपुलर 'जेनिसिस मार्केट' को सीज कर दिया गया है.


BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, जेनेसिस मार्केट में लोगों के लॉगिन डिटेल्स, IP एड्रेस और डिजिटल फिंगरप्रिंट बनाने वाला अन्य डेटा बेचा जाता था. बताया जाता है कि यहां साइबर अपराधी एक डॉलर से कम कीमत में भी लोगों की पर्सनल डिटेल्स खरीद लिया करते थे और फ्रॉड करते थे.




अब 'ऑपरेशन कुकी मॉन्स्टर' दुनियाभर की न्‍यूज वेबसाइट्स की हेडलाइन बन गया है. बहुत-से लोग इस बारे में बात कर रहे हैं.


कई देशों को पहुंचाया बड़ा नुकसान


बीबीसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि साइबर अपराधों के अड्डे 'जेनेसिस मार्केट' में बिक्री के लिए 2 मिलियन लोगों के 80 मिलियन क्रेडेंशियल्स और डिजिटल फिंगरप्रिंट थे. 'जेनेसिस मार्केट' को 2017 में बनाया गया था. ये इंटरनेट पर एक ऐसा तंत्र था, जहां केवल हैकर या दूसरे साइबर अपराधी ही एंटर होते थे. 'जेनेसिस मार्केट' का पोर्टल एक आम वेबसाइट की तरह ही होता है, इसे डार्क वेब के साथ ओपन वेब में भी ऑपरेट किया जाता था. इससे कई देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ा. 


पैसा देकर चुराते थे किसी की भी इंफॉर्मेशन 
'जेनेसिस मार्केट' में पैसे देकर आसानी से दूसरे लोगों के अमेजन, फेसबुक, पे-पाल, नेटफ्लिक्स, ईबे, उबर के पासवर्ड को हासिल कर लिया जाता था. अगर लोग पासवर्ड बदल भी देते थे, तो इसकी जानकारी भी जेनिसिस मार्केट से जुड़े अपराधियों को मिल जाती थी. लोगों की लोकेशन के आधार पर ये अपराधी बड़े-से बड़े घपले को अंजाम दे देते थे. अब जेनेसिस मार्केट की वेबसाइट पर एक बैनर में यह दिख रहा है कि उसे सीज कर दिया गया है. 


यह भी पढ़ें: यूएस फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के कंप्यूटर नेटवर्क का सर्वर हैक, पहले भी हैकर्स बना चुके हैं निशाना