Covid-19 New Variants: ब्रिटेन में कोरोना के दो नए वैरिएंट्स की पहचान की गई है जो XBB और BQ.1 हैं. न्यूज एजेंसी द इंडिपेंडेंट ने बताया है कि इस नए वेरिएंट से अब तक देश भर में 700 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और वैज्ञानिकों के अनुसार, XBB और BQ.1 दोनों ही अत्यधिक चालाक हैं और इम्यून सिस्टम पर सीधा हमला कर रहे हैं और संभावित रूप से इन दोनों वेरिएंट पर वर्तमान टीकों का भी कोई प्रभाव नहीं दिख रहा है. इस खबर से हड़कंप मचा हुआ है.


द इंडिपेंडेंट ने बताया कि इन दोनों वेरिएंट से संक्रमित 700 से अधिक मामले BQ.1 के हैं और साथ ही तथाकथित XBB वेरिएंट के 18 मामलों की पहचान की गई है. इन दोनों नए वेरिएंट्स को लेकर विशेषज्ञ चिंतित हैं कि इस तरह के सबवेरिएंट के "झुंड" नवंबर के अंत तक पूरे यूरोप और उत्तरी अमेरिका में एक ताजा कोविड लहर पैदा कर सकते हैं. ये दोनों वेरिएंट तेजी से फैलने वाले ओमिक्रोन के ही ग्रुप के वेरिएंट्स हो सकते हैं. 


ब्रिटेन की स्वास्थ्य और सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, कोविड के नए वेरिएंट्स पर अध्ययन जारी है और इनसे संक्रमण के फैलाव को लेकर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. बेसल विश्वविद्यालय में बायोज़ेंट्रम अनुसंधान, जो पहले कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से वायरस को लेकर अध्ययन कर रहा है, वहां कोरोना के सभी तरह के वेरिएंट्स और सब वेरिएंट्स के समूह पर शोध चल रहा है. अनुसंधान का कहना है कि ये वेरिएंट्स तेजी से फैल सकते हैं और लोगों को अपनी चपेट में ले सकते हैं. 


द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट में बायोजेंट्रम के कम्प्यूटेशनल बायोलॉजिस्ट कॉर्नेलियस रोमर ने कहा, "अभी हम जो कोरोना के प्रकारों को देख रहे हैं, वे पहले की तुलना में काफी अलग दिख रहे हैं. उन्होंने बताया कि ओमिक्रोन शायद पहला प्रकार था जो प्रतिरक्षा से बचने में अच्छा था और यही कारण है कि यह इतनी बड़ी लहर का कारण बना था. अब पहली बार, हम देखते हैं कि इसके कई प्रारूप, कई प्रकार से उभर रहे हैं, जिनमें म्यूटेट करने और प्रतिरक्षा में समानता है. ”


द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, वारविक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर लॉरेंस यंग ने पिछले महीने खुलासा किया था कि शुरुआती आंकड़ों में ओमिक्रॉन सबवेरिएंट चिंता व्यक्त कर रहे थे, जिसमें टीकाकरण से बचने में सक्षम होने के संकेत भी शामिल थे. हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी थी कि परीक्षण क्षमता में कमी के कारण, यूके इन विकासशील किस्मों पर सही से शोध नहीं कर पा रहा है.


SARS-CoV-2 वायरस इवोल्यूशन (TAG-VE) पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के तकनीकी सलाहकार समूह की 24 अक्टूबर, 2022 को बैठक हुई, जो कि वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए चल रहे काम के हिस्से के रूप में, Omicron वेरिएंट पर नवीनतम साक्ष्य पर चर्चा करने के लिए थी. उस बैठक में चिंता व्यक्त की गई कि कोविड का बार-बार नया प्रारूप लोगों के स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है. 


यह भी पढ़ें: US News: अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के पति पर जानलेवा हमला