UK PM Rishi Sunak: ऋषि सुनक ने पीएम बनने के कुछ ही दिनों बाद एक लोकप्रियता सर्वेक्षण में विपक्षी लेबर पार्टी के नेता सर कीर स्टारर को भी पछाड़ दिया है. सर्वेयर रेडफील्ड और विल्टन ने 25-26 अक्टूबर के दौरान किए सर्वेक्षण में लोगों से पूछा कि वे किसे बेहतर प्रधानमंत्री मानते हैं. इस पर 39 प्रतिशत लोगों ने अपने जवाब में ऋषि सुनक को चुना है, जो सितंबर की शुरुआत में किए गए सर्वेक्षण से छह प्रतिशत अधिक है. सर्वेक्षण में, 38 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे सर कीर को सुनक से चार प्रतिशत कम पसंद करेंगे.


बता दें कि ऋषि सुनक के कार्यालय में पहले दो दिनों में 1,500 लोगों से राय ली गई थी. यह लेबर पार्टी के लिए एक झटके के रूप में था क्योंकि हाल के हफ्तों में लिज़ ट्रस के प्रीमियरशिप की अराजकता के बीच सर कीर की पार्टी मतदान को लेकर सर्वेक्षणों में टोरीज़ से आगे बढ़ रही थी. सुनक को मंगलवार को प्रधानमंत्री बनने से पहले सोमवार को टोरीज़ के नए नेता के रूप में ही लोगों ने चुन लिया था.


सुनक ने लेबर पार्टी के सर कीर को लोकप्रियता में पछाड़ा


सुनक ने बुधवार को कॉमन्स में अपने पहले पीएमक्यू में लेबर नेता सर कीर का सामना किया था, जिसमें टोरी के सांसदों ने अपने नए नेता के समर्थन में बार-बार सुनक के समर्थन में नारे लगाते हुए जोरदार प्रदर्शन किया था. सुनक के आने के साथ ही लोगों ने जोरदार तालियों और नारों से उनका स्वागत किया और बेंचों को इतनी जोर से पीटा कि स्पीकर सर लिंडसे हॉयल ने उन्हें चेतावनी तक दे डाली और कहा कि पीएम को खुश करने के लिए फर्नीचर को नुकसान न पहुंचाएं."


सुनक ने सर कीर के खिलाफ तंज कसते हुए कहा कि ब्रेग्जिट को रोकने की कोशिश में लेबर नेता तो शायद ही कभी उत्तरी लंदन छोड़ते हैं. 


पीएम पद संभालते ही सुनक ने किए बड़े ऐलान


मंगलवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर अपने पहले भाषण में सुनक ने कहा कि उन्हें अपने पूर्ववर्ती पीएम ट्रस की गलतियों को ठीक करने के लिए टोरी नेता के रूप में चुना गया है. उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि यूक्रेन में व्लादिमीर पुतिन के क्रूर युद्ध के बाद ब्रिटेन को गंभीर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है. 


सुनक ने कहा कि आने वाले समय में कठिन निर्णय लेने होंगे, लेकिन उन्होंने कोरोनो वायरस महामारी के दौरान दिखाई उदारता को दोहराने का वादा किया और कसम खाई कि भविष्य की पीढ़ियों के लिए कर्ज नहीं छोड़ेंगे और खुद भुगतान करेंगे. 


यह भी पढ़ें: G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलेंगे पीएम मोदी, FTA पर बन सकती है सहमति