Covid New Variant: कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन ने दुनियाभर में हड़कंप मचा रहा है. भारत में भी इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है. इसी क्रम में हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से आए 94 लोगों की कोरोना जांच की गई है. इसमें से दो लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं. बता दें कि वायरस के नए स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने "चिंता का एक प्रकार" कहा है.


वहीं नए स्ट्रेन का पता लगाने वाला देश दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को शिकायत दर्ज कराई और कहा कि ओमीक्रॉन स्ट्रेन का पता लगाने के लिए उसे सजा दी जा रही है. दरअसल दक्षिण अफ्रीका ने जब से इस वायरस के नए स्ट्रेन के बारे में बताया है तबसे ही कई देशों ने यहां से आने जाने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया. भारत सरकार ने भी इस स्ट्रेन के संक्रमण से बचने के लिए सतर्कता अपनाते हुए 12 देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर कोविड जांच को अनिवार्य कर दिया है.


साउथ अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा, "कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही दुनियाभर के देशों ने यहां यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह एक पक्षपात की तरह है क्योंकि हमारे देश के अलावा अन्य देशों ने अलग वैरिएंट बारे में बता लगाया था तो उनकी प्रतिक्रियाएं पूरी तरह से अलग थीं." 


वहीं एहतियात के तौर पर अब अमेरिका भी दक्षिण अफ्रीका सहित आठ देश जहां नए स्ट्रेन का संक्रमण फैल चुका है, वहां से हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है. इस बीच दक्षिण अफ्रीका के बाद सेरेल और बेल्जियम ने घोषणा की कि उनके देश में ओमाइक्रोन के मामले सामने आए हैं. 


डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता


विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ रहे मामलों और संक्रमण की रफ्तार को लेकर चिंता जाहिर की है. WHO ने कहा कि नया वेरिएंट कोविड के दूसरे वैरिएंट से कही ज्यादा तेजी से फैलने वाला हो सकता है.


ये भी पढ़ें: 


Bihar Crime: पटना में प्रेम प्रसंग में दिनदहाड़े युवक की हत्या, घर में घुसकर अपराधियों ने कूच दिया सिर


Lalu Yadav Health: लालू यादव की तबीयत बिगड़ने के बाद दिल्ली रवाना हुईं राबड़ी देवी, कहा- ICU में हैं RJD सुप्रीमो